https://zindagiblog.com/zindagiblog.com
जिंदगी जीने के लिए ...
इटालियन खाना (Italian Food)

इटालियन खाना (Italian Food) – Famous Italian food in Hindi

टालियन खाना (Italian Food) भारत के साथ साथ दुनिया भर में सबसे लोक प्रिय और व्यापक रूप से अपनाये  जाने वाले व्यंजनों में से एक है।  हम सब ने बहुत बार इटेलियन भोजन खाया होगा । इटली के व्यंजनों का जिक्र  छिड़ते ही पिज्जा और पास्ता हामरी जुबान आ जाते हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में ‘इटालियन फूड’ नाम का कोई भोजन है ही नहीं। एक देश रूप में इटली का कोई खास भोजन नहीं है। इटली के स्वाद रूप में पहचान रखने वाले पिज्जा और पास्ता का संबंध दरअसल देश के दक्षिणी हिस्से कैम्पेनिया से है। बीस भौगोलिक क्षेत्रों में बंटे इस के प्रत्येक हिस्से का अपना अलग जायका, अलग थाली है। बात उत्तरी इटली के व्यंजनों की हो या दक्षिणी इटली के, खाने के शौकीनों लिए इटली किसी तीर्थ से कम नहीं है। यहां के व्यंजनों की खुश्बू ही मुंह में पानी लाने के लिए काफी है। अच्छी खबर यह है कि अगर आप इटली के पक वानों का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आपको वहां जाने की जरूरत नहीं है। भारत में भी अब बहुत से इटैलियन रेस्त्रां हैं जहां आप वहां की खास थाली का स्वाद ले सकते हैं।

इटालियन भोजन का मीनू

भारत में भोजन करते समय सभी पकवानों को एक ही थाली में एक ही साथ परोसा जाता है लेकिन इटली में ऐसा नहीं होता है । लेकिन इटली में ऐसा नहीं होता। वहां व्यंजनों को एक-एक करके तय क्रम के अनुसार परोसा जाता है। ऑर्डर देने के तुरंत बाद ऐपिटाइजर लाया जाता है। फिर एंटीपास्ती, प्राइमो, सैकंडो, कॉन्टोर्नी, डॉल्सी और अंत में फूट एंटीपास्ती की बारी आती है। अक्सर एंटीपास्ती कम तेल वाली हरी सब्जियां होती हैं।

इटैलियन व्यजनों के प्रकार

इटली में कई प्रकार  के व्यंजन प्रचलित हैं जिनमें से कुछ का जिक्र हम नीचे कर रहे हैं ।

इल प्राइमो (फर्स्ट कोर्स)

मुख्य भोजन से पूर्व परोसे जाने वाले व्यंजन इल प्राइमो श्रेणी में आते हैं। इस कोर्स के दौरान इटली के लोग अक्सर सूप, पास्ता, रिसोट्टोया पॉलेन्टा लेना पसंद करते हैं।

इल सैकंडो (सैकंड कोर्स)

इसके अंतर्गत प्रोटीन बहुल मांसाहारी व्यंजन आते हैं। सैकंडो के साथ अतिरिक्त व्यंजन के रूप में आलू, पालक, टमाटर  आदि सब्जियां परोसी जाती हैं। जिन्हें कॉन्टोनी भी कहते हैं।

भोजन के अंत में

इटली में भोजन के अंत में डॉल्सी या मिष्टान्न खाए जाते हैं। टॉरेट (केक), क्रोस्टेट (फलों की कचौरी), तिरामिसु (चीज़ से बनी मिठाई) और पेन्नाकोट्टा (क्रीम की मिठाई) यहां के लोगों के पसंदीदा मिष्टान हैं। इटली के लोग भोजन के अंत में ताजा फाकलों का सलाद, मेसीडोनिया खाना पसंद करते हैं।

इटैलियन कॉफी

इटैलियन कॉफी के नाम से ही ताजगी महसूस होने लगती है। इटालियन खाना (Italian Food) में कॉफी के छोटे कप, डेमिटास को इस शानदार एस्प्रेस्सो कॉफी से आधा भरा जाता है। अच्छी तरह से बनी एस्प्रेस्सो (अन कैफे) की सतह पर हल्का भूरा-नारंगी झाग होता है। कॉफी में पानी की मात्रा में अंतर करके उसे अधिक (कैफे रिस्टरैटो) या कम गाढ़ा (कैफे लूंगो) बनाया जा सकता है। कैपचीनो  एस्प्रेस्सो को एक बड़े कप में परोसा जाता है। और इसमें ऊपर झागदार दूध रहता है।

पिना पूरी दुनिया में इटालियन थाली का प्रतीक पिज्जा सभी के लिए जाना-पहचाना स्वाद है। इसे आटे और पानी की ब्रेड को राख में बेक करके बहुत ही साधारण तरीके से बनाया जाता है। सबसे पहले दक्षिण इटली के नेपोली में तैयार किया गया यह व्यंजन दरअसल रोमन साम्राज्य के समय से ही जाना-पहचाना स्वाद रहा है। एक अन्य व्यंजन

पिज्जा

पूरी दुनिया में इटालियन व्यजनों का प्रमुख हिस्सा पिज्जा हम सभी के लिए जाना पहचाना सा स्वाद है। इसे आटे और पानी की ब्रेड को राख में बेक करके बहुत ही साधारण तरीके से बनाया जाता है। सबसे पहले दक्षिण इटली के नेपोली में तैयार किया गया यह व्यंजन दरअसल रोमन साम्राज्य के समय से ही जाना-पहचाना स्वाद रहा है। एक अन्य व्यंजन मारग्रेरिटा टमाटर, तुलसी और मोजारेल्ला से बनाया जाता है। वर्ष 1889 में महारानी मारग्रेरिटा जब नेपल्स गईं तो इस आम व्यंजन को उन्हें परोसा गया था। तभी से इसका नाम उनके नाम पर पड़ गया।

पॉलेन्टा

इटली का सदियों पुराना व्यंजन पॉलेन्टा आज भी काफी शौक से खाया जाता है। लंबे समय तक इसे बाजरे और कूटू के आटे से बनाया जाता रहा । सोलहवीं शताब्दी में मक्का इटली में आया और तब से मक्का का बना पॉलेन्टा लोकप्रिय हो गया।

रिसोट्टो

अगर आप किसी रेस्त्रां में रिसोट्टो के बारे में ऑर्डर करें और आपसे कहा जाए कि उसे तैयार होने में करीब 25-30 मिनट लगेंगे तो भूलकर भी ऑर्डर कैंसिल न करें। क्योंकि रिसोट्टो चावल को मक्खन में रोस्ट करके बनाया जाता है और ऐसा होने में करीब आधा घंटा लग ही जाता है। इटली की इस खास पेशकश को जितनी देर रोस्ट किया जाता है यह उतनी ही स्वादिष्ट बनती है। इसलिए आप आश्वस्त रह सकते हैं कि आपके इंतजार का फल यकीनन लजीज होगा।

पास्ता

बेहद लजीज और दुनिया के हर कोने में अपनी पहचान बना चुका पास्ता, इटालियन खाना (Italian Food) की श्रेणी का मुख्य व्यंजन है। इसे दो तरह से बनाया जाता है। पहला है, पास्ता रिक्चट्टो या सुखाया हुआ पास्ता । इस विधि से बनाने पर पास्ता को तब तक उबाला जाता है जब तक यह आसानी से चबाने लायक न हो जाए। उसके बाद इसे सॉस में लपेटा जाता है। इसलिए पास्ता स्क्चिट्टो का बाहरी हिस्सा खुशबूदार और स्वादिष्ट होता है। पास्ता लंबे (स्पेगेहटी), पतले और चपटे (लिंग्विन), रिबन (ट्रेनेट) और पतली नली (मैक्रोनी) आदि विभिन्न आकारों में मिलते हैं। पास्ता फ्रेस्का या ताजा पास्ता या तो नूडल्स के आकार में काटकर सॉस के साथ परोसा जाता है, या फिर भरावन के साथ शीट के आकार में तैयार किया जाता है। पास्ता रिक्चट्टो के विपरीत इसका असली जायका और महक अंदर के हिस्से में रहती है।

पास्ता खाने का सही तरीका

इटालियन खाना (Italian Food) पास्ता की लम्बी लटों को बिना चम्मच की सहायता के कांटे में लपेटकर खाया जाता है। अगर आपको इन लंबी लटों को कांटे में लपेटना मुश्किल लगता हो तो आप पास्ता कोर्टा (कम लम्बाई वाला पास्ता) जैसे पेन्ने, फुसिली या रिगाटोनी खा सकते हैं।

पास्ता ए फेजिओली बनाने की विधि

 सामग्री

  • 100 ग्राम ताजा टेजलिएटेल पास्ता
  • 150 ग्राम सूखी फली रातभर भिगोई हुई
  • 150 ग्राम कटी हुई गाजर
  • 100 ग्राम कटे हुए प्याज
  • 1 तेजपत्ता, 2 ग्राम लहसुन की कलियां
  • 4 ताजा सेजपत्ती
  • 2 कटे हुए सेलेरी के डंठल,
  • 60 मिलिलीटर जैतून का तेल
  • 1 लीटर पानी
  • 10 ग्राम ताजा थाइम
  • 10 ग्राम रोजमैरी की अच्छी तरह कटी हुई टहनियां
  • स्वादानुसार नमक और ताजी पिसी काली मिर्च।

विधि

फलियों को धोकर एक केस रोल में रखें और फिर उसमें इनके डूबने जितना पानी डालें। फिर उसमें तेजपत्ता, लहसुन, सेज और 1 बड़ा चम्मच तेल डालें। उसके बाद ओवन को 130 डिग्री सेल्सियस ताप पर गर्म करके मिश्रण को डेढ़ घंटे तक बेक करें। एक कढ़ाही में तीन बड़े चम्मच तेल गर्म करके पांच मिनट के लिए गाजर, सेलेरी और प्याज को तलिए। अब इसमें चार कप पानी मिलाकर आंच कम कीजिए और नमक डालकर एक घंटे तक कम आंच पर पकाइए। इस बीच आधी फलियों (सेज और तेजपत्ती रहित) को पीस लीजिए और इन्हें शेष फलियों और तरल के साथ कढ़ाही में डालिए। अब इसे उबाल कर इसमें टेजलिएटेल मिलाइए। अच्छी तरह से पकाइए। रोजमेरी, थाइम, काली मिर्च छिड़क कर मसाले का संतुलन देख लें। परोसते समय आप इसमें 1 छोटा चम्मच जैतून का तेल मिला सकते हैं

ये भी पढ़ें

क्रेडिट कार्ड क्या होता है – क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है ?

आत्महत्या करने के कारण व लक्षण क्या हैं ? – आत्महत्या रोकने के लिए क्या करें ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *