https://zindagiblog.com/zindagiblog.com
जिंदगी जीने के लिए ...
योगासन की तैयारी कैसे करें ?

योगासन की तैयारी कैसे करें ? – योग करते समय रखी जाने वालीं सावधानियां –

गर हम योग शुरू करने जा रहे हैं या कुछ दिन से योग क्र रहे हैं तो योगासनों का पूरा-पूरा लाभ उठाने के लिए उन्हें शुरू करने से पहले कुछ मूल बातों का ख्याल रखना जरूरी है वो नियम कौन कौन से हैं हम जानते हैं । आगे जानते हैं कि योगासन की तैयारी कैसे करें ? – योग करते समय रखी जाने वालीं सावधानियां –

योगासन करते समय ध्यान देने वाली मुख्य बातें –

  • योगासन से पहले शरीर को वार्मअप करें इसके लिए आप योग शुरू करने से पहले थोड़ा हल्का फुल्का व्यायाम कर लें इससे शरीर खुल जायेगा और लचीला  हो जायेगा ।
  • योगासन  करते समय हल्के आसन से  शुरूआत करनी चाहिए । चाहे आप कितने भी एक्सपर्ट ही क्यों न हो लेकिन योग की शुरूआत  कठिन आसन से न कर हल्के आसन से करनी चाहिए । बिना शरीर को तैयार किए कठिन योग करने से आपको चोट लगने का डर बना रहता है ।
  • योग भोजन करने के तुरंत बाद नहीं करना चहिये , योग हमेशा सुबह या शाम का खान खाने के करीब तीन  घंटे बाद ही करना चाहिए । इसके अतिरिक्त आप  सुबह  खाली पेट भी योग कर सकते हैं । केवल वज्रासन ही एक  ऐसा योग है, जिसे आप  भोजन के बाद भी कर सकते हैं ।
  • योग  सही समय करें , सूरज उगने से पहले और सूर्य डूबने के बाद किसी भी समय आप योग कर सकते हैं लेकिन दिन के समय योग नहीं करना चाहिए । योग सुबह के समय करने से अधिक लाभ मिलता है । अगर आप किसी कारण से सुबह के वक्त  योग नहीं कर पाते हैं तो शाम या रात को खाना खाने से आधा घंटा पहले भी योग कर सकते हैं ।
  • योग करते समय बीच में ठंडा पानी पीना नहीं पीना चाहिए ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है । योग करने से  शारीरिक गति विधि के बाद शरीर गर्म हो जाता है । ऐसे में बीच में  ठंडा पानी पीने से सर्दी, जुकाम, एलर्जी और कफ  हो सकती है। इसलिए योगासन के समय, पहले और बाद में हमेशा नार्मल पानी ही पीना चाहिए ।
  • योगासन गलत पोज में यहीं करना चाहिए , योग हमेशा एक्सपर्ट के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार ही करना चहिये । गलत ढंग से योग का आसन करने से कमर दर्द, घुटनों में तकलीफ या मांस पेशियों  में खिंचाव आ  सकता है।

  • योग बीमारी में नहीं करना चाहिए , अगर आपको कोई भी गंभीर बीमारी या कोई अन्य समस्या है जैसे जोड़ों, कमर, घुटनों में  दर्द है तो योग करने के लिए डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। योग करने के दौरान पेशाब को  नहीं जाना चाहिए बल्कि अपने शरीर का पानी पसीने के जरिए बाहर निकाल देना चाहिए । इसके अतिरिक्त  पीठ, घुटने या मसल्स में परेशानी  हो तो योग करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए ।

  • योग करते समय आप अपना ध्यान केंद्रित रखें , आप अपने मोबाइल फोन को स्विच ऑफ कर दें । क्योंकि योग करते समय आपका ध्यान इधर-उधर नहीं भटकना चाहिए। इसके अतिरिक्त योग करने के पास  हंसी मजाक का माहौल नहीं होना चाहिए  इससे आपसे योग आसन  में कोई गलत स्टेप कर सकते हैं ।

  • योग करने से पहले किसी  एक्सपर्ट से सलाह ले लेनी चाहिए , अक्सर हम लोग योग  टीवी या कोई किताब या ब्लॉग पढ़ कर योग शुरू कर देते हैं लेकिन योग हमेशा ही किसी एक्सपर्ट की सलाह से ही शुरू करना चाहिए । इसके अतिरिक्त अगर आप किसी बीमारी से छुटकारा पाने के लिए योग शुरू कर रहें हैं तो भी किसी अच्छे एक्सपर्ट से सलाह लेना भूलना नहीं चाहिए

  • योग करने के तुरंत बाद नहाना नहीं चाहिए  बल्कि कुछ समय बाद ही नहाएं क्योकि किसी भी व्यायाम  के बाद शरीर गर्म हो जाता है और आप के एक दम से नहाने से आपको  सर्दी-जुकाम, बदन दर्द और जकड़न जैसी परेशानी  हो सकती है। इसलिए योग करने के एक घंटे बाद ही नहाना चहिये ।

योगासन से पहले रखी जानें वाली सावधानियां –

योगासन की तैयारी कैसे करें ? इस बात का विचार आते ही योग करने से पहले निम्न सावधानियों पर ध्यान देना चहिये :-

  • योग आसन करते समय संवेदनशील अंगों  जैसे कमजोर घुटनें, कमर, गर्दन और  रीढ़ की हड्डी का खास तरह से ख्याल रखना चाहिए । अगर आपको किसी भी तरह की कोइ  दर्द या अन्य कोई परेशानी हो तो धीरे-धीरे आसन की उस अवस्था से अपने आप को बाहर निकलना चहिये ।
  • योग किसी  खुली और ताजी हवा में करना सबसे अच्छा माना गया  है, फिर भी अगर ऐसा करना संभव न हो तो, किसी खाली स्थान पर ही योग का आसन करना चाहिए ।
  • आप यह हमेशा याद रखें कि किसी भी योगासन को झटके से नहीं करना चाहिए और न ही किसी योग मुद्रा से एक डीएम झटके से बाहर ही  निकालें । इसके अलावा योग को उतना ही करना चाहिए , जितना आप आसानी से कर सकें । आप दिन प्रति दिन धीरे-धीरे योग अभ्यास को बढ़ाने की कोशिश करने करें न कि एकदम से अधिक योग करने लगें ।
  • योग करते समय हमेशा ढीले और आराम दायक अगर हो सके तो सूती कपड़े ही पहनने चाहिए । आप टी-शर्ट या ट्रैक शूट पहनकर  भी योगा को कर सकते हैं ।
  • तीन साल से कम उम्र के बच्चों को किसी प्रकार का कोइ योगासन नहीं करना चहिये ।  तीन साल से सात  साल तक कि उम्र के बच्चे हल्के प्रकार के योगासन कर सकते हैं । सात साल से अधिक  उम्र के बच्चे हर तरह के योगासन आराम से कर सकते हैं।
  • महिलाओं को प्रैग्नेंसी के दौरान मुश्किल आसन और कपाल भारती बिल्कुल नहीं करना चाहिए ।
  •  योगासन करने  से पहले  ज्वेलरी, गले की चैन, घडी, कड़े, कुण्डल आदि निकाल देने चाहिए । क्योकि इनको पहन कर योग आसन करने से  आपको कोई समस्या हो सकती है।  यहां तक कि इन वस्तुएं से आपको चोट भी पहुंच सकती है ।

योगासन के नियम –

आपके मन में आता होगा कि योगासन की तैयारी कैसे करें ? लेकिन योगासन शुरू करने से पहले निम्न नियमों का पालन करके आप योग का अधिक लाभ उठा सकते है –

  •  आसन करते समय मौसम के अनुसार ही कपड़े पहनने चाहिए। ऐसे वस्त्र पहनें जो योग आसन करने में बाधा न पहुंचाएं ।
  • योग करने से पहले हल्का भोजन करें ताकि शरीर हल्का-फुल्का रहे। भोजन के छह घंटे बाद, दूध पीने के दो घंटे बाद या खाली पेट ही आसन करें। संध्याकाल में आप भोजन करने से पहले आसन कर सकते हैं।
  • स्नान करने के बाद योग के आसन किए जाएं तो अच्छा रहता है क्योंकि स्नान करने से शरीर साफ-सुथरा, हल्का- फुल्का और स्फूर्ति युक्त हो जाता है। यदि आसन करने के बाद स्नान करना पड़े तो स्नान के लिए ठंडे पानी का नहीं, गर्म पानी का उपयोग करें ।
  • आसन एक वैज्ञानिक प्रक्रिया है। आसनों का संबंध शरीर के अन्त बाम अंगों से है। इन्हें करते समय सांस मुंह से नहीं, नाक से लीजिए ।
  • आसन करते समय बातचीत न करें। साधक का ध्यान सांस और शरीर के उन अंगों पर केन्द्रित होना चाहिए जिन अंगों पर आसन करते समय अधिक जोर पड़ता है। आसनों को एकाग्रता से करने से शारीरिक और मानसिक लाभ अधिक होते हैं।
  • योग आसन एक अहिंसक क्रिया है, इसलिए आसन करते समय झटकों या बल का प्रयोग न करें। धैर्य पूर्वक आसन करें। योगासनों का अभ्यास धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में लचीलापन उत्पन्न होगा और आप थोडे ही समय में आसन की पूर्ण स्थिति को प्राप्त कर सकेंगे।
  • आसन शुरू करने से पहले शवासन, शिवासन या आनन्दासन करके अपने शरीर, श्वास और मन को शांत करें। आसन करते-करते मध्यांतर में और अंत में शवासन या शिवासन करें, शिथिली करण के द्वारा शरीर के तंग बने स्नायुओं को विश्राम दें। आसन करने के बाद थोड़े समय के लिए आनन्दासन करें इससे शरीर की थकान बहुत जल्द दूर हो जाती है और शरीर में शक्ति का संचार होता है।
  • आसनों की संख्या और अवधि में धीरे-धीरे वृद्धि करें। पहले ही दिन अधिक आसन करने का प्रयास न करें।
  • आसन करने के बाद थकान महसूस न हो, शरीर हल्का-फुल्का महसूस हो और कार्यशक्ति बढती जाए तो समझना चाहिए कि आसन भली-भांति ठीक-ठाक तरीके से और लाभ प्रद ढंग से किए जा रहे हैं।
  • आसन करने का स्थान समतल, स्वच्छ और शांत होना चाहिए। भूमि पर दरी, कम्बल, चद्दर, टाट या चटाई वगैरा बिछा क्र ही करें ।
  • आप आसन करने के तरुंत बाद ठंड या तेज हवा में न निकलें । बाहर जाने से पहले कुछ समय इन्तजार करें और शरीर को नार्मल होने दें ।
  • योग आसनों को करने के बाद थोड़ा सा नर्मल  पानी पीना लाभदायक होता है ।
  • जटिल रोगों या अधिक ज्वर में आसन बिलकुल न करें ।।

आशा है कि आपको मेरा उक्त लेख योगासन की तैयारी कैसे करें ?अच्छा लगा होगा , आप मुझे  अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में कमेंट करके लिख सकते है, यकीन करिये  इससे मुझे भविष्य में आपके लिए और अच्छे -अच्छे ब्लॉग लिखने में सहायता मिलेगी और साथ ही मेरा हैंसला भी बढ़ेगा । पसंद आने पर ब्लॉग को शेयर जरूर करें ।

ये भी पढ़ें –

बुद्धि के लिए योग एवं मस्तिष्क के लिए योगासन – Brain Exercise in Hindi –

गर्मी में पौधों को कैसे बचाएं ? – गर्मियों के मौसम में पौधों की देखभाल में पानी की बचत कैसे करें –

मोटापे से कैसे छुटकारा पाएं ? खाना पीना बदल कर पेट की चर्बी कम करें –

मानसिक तनाव कैसे दूर करें ? – How to remove mental stress? In Hindi.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *