https://zindagiblog.com/ zindagiblog.com
जिंदगी जीने के लिए ...
वॉक करने के फायदे

वॉक करने के फायदे – Benefits of Walking in Hindi

जीवन शैली संबंधी परेशानियों से मुकाबले के कई आसान रास्ते उपलब्ध हैं। इनमे से एक प्रमुख साधन है, टहलना, टहलना ( Walking) एक बहुत ही सरल और लाभप्रद व्यायाम है, खासतौर पर डायबिटीज और मोटापे से जुड़ी बीमारियों के मामले में। प्रायः लोग टहलने के महत्व को नहीं समझते और जो इसका महत्व समझते हैं, उन्हें टहलने का उपयुक्त समय मालूम नहीं होता। आगे हम जानते हैं कि वॉक करने के फायदे – Benefits of Walking in Hindi क्या क्या हैं और हमें नित्य क्यों टहलना चाहिए ।

टहलने का सही तरीका

स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में की गई एक ताजा खोज के अनुसार प्रसन्न मन से होकर चलने का एक घंटा आपके जीवन के कई घंटे बढ़ा देता है। यह भी साबित हो चुका है कि चलना सेहत के लिए बेहतर व्यायाम है। हां यह अवश्य ध्यान रखें कि आप जब भी चलें, छोटे, चुस्त और तेज कदमों से चलें। यदि आप धीरे-धीरे और अलसाए हुए चलेंगे तो आपका टहलना कतई फायदे मंद नहीं रहेगा।

टहलना महज शारीरिक व्यायाम ही नहीं है, बल्कि यह मन में प्रसन्नता का संचार करने का काम भी करता है। यदि आप क्रोध में हैं तो थोड़ा टहलिये। थोड़ी देर में ही आप महसूस करने लगेंगे कि आपका आवेश कम हो गया है। गुस्से में आप तेज टहलेंगे। तेज ही सही। टहलिये। थोड़े समय बाद जब आप विवेक से सोचने लगेंगे तो आपको लगेगा कि क्रोध कम हुआ है। गुस्सा वैसे भी सेहत को नुकसान पहुंचाता है।

यदि आप चिंतित व मानसिक तनाव से त्रस्त हैं, तब भी टहलिये। इस समय आप अनुमानतया धीरे चलेंगे। धीरे ही सही। अधिक समय तक आप धीरे नहीं चल सकेंगे। चलने से आप में जो स्फूर्ति आएगी, वह आपको तेज चलने के लिए बाध्य करेगी। आपके विचारों में भी परिवर्तन आएगा और आप रचनात्मक और आशावादी होंगे। आप में नए सिरे से आत्मविश्वास आएगा और स्थितियों से जूझने की इच्छा शक्ति भी जागेगी।                (वॉक करने के फायदे)

टहलने का सही समय

यदि आप थके हुए हैं तो भी टहलिये। टहलने से आप थकेंगे नहीं, बल्कि ऐसा करने से आपकी थकान दूर होगी। आप  हर स्थिति में, हर समय टहल सकते हैं। टहलने से हर बार आपको लाभ ही होगा, नुकसान नहीं। खाना खाने के बाद तो आप नियमित रूप से टहलने की आदत बनाइए। इससे खाना आसानी से पच सकेगा। अगर आप सुबह जल्दी उठ सकें तो अल सुबह फ्रेस होने के बाद आप नियमित रूप से टहलने जाएँ इससे आपको बहुत फायदा होगा क्यूंकि सुबह के वक्त मौसम सुहाना और फ्रेस हवा मिलती है। अगर आपको सुबह वक्त नहीं मिल पाता है तो आप शाम के वक्त टहल सकते हैं । याद रखिये शाम का खाना खाने के बाद कम से कम 1000 कदम वाक् जरूर करें ।

वाक करते समय ड्रेस कैसी पहनें

टहलने के लिए आप ऐसे जूते पहनें, जो न बहुत ढीले हों और न ही बहुत ज्यादा तंग। जूते से आपके पैरों की क्रिया में अवरोध न हो, इसका अवश्य ख्याल रखिए। जूतों की ऐड़ियां साधारण ही ऊंची हों, अधिक नहीं, क्योंकि प्रकृति ने मनुष्य की ऐडियों को आवश्यकतानुसार ही ऊंची बनाई हैं। आराम से चलिए, किंतु इस बात का अवश्य ध्यान रखिएगा कि आपकी ठुड्डी ऊपर की ओर हो, नीचे झुकी हुई नहीं। टहलते वक्त न जयादा ढीले कपड़े और न ही ज्यादा तंग कपड़े पहनें । आप ट्रेक शूट का इस्तेमाल कर सकते हैं। घूमने जाते वक्त सुरक्षा के लिए हाथ में छोटी छड़ी रखना अच्छा रहता है।

टहलने (walk) के फायदे

टहलना एक बेहद आसान व्यायाम होता है, जिससे मन उकताता नहीं है। शर्त केवल यह है कि आप अपने टहलने का स्थान समय-समय पर बदलते रहें। टहलने से शरीर की सफाई होती है तथा हमारे शरीर का प्रत्येक अंग अपना कार्य अधिक तत्परता और कहीं सुचारू रूप से करने लगता है। टहलने से भोजन भली प्रकार पचता है तथा सारे शरीर तंत्र की कार्य प्रणाली ठीक समय पर अपना कार्य करती है। टहलने से फेफड़े और हृदय की सफाई होकर कार्य क्षमता में भी वृद्धि होती है। नित्य टहलने से अंतः स्रावी ग्रंथियां शरीर में लाल रक्त कणों का निर्माण ज्यादा करती हैं, जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।                                                                                   (वॉक करने के फायदे)

चलने के अनगिनत फायदे हैं। टहलने से आपका वजन घट सकता है, क्योंकि एक किलोमीटर चलने पर एक सौ कैलोरी खर्च होती है। टहलने से मधुमेह और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है। टहलना पीठ-दर्द के शिकार लोगों के लिए भी बेहद अच्छा होता है।

विभिन्न वैज्ञानिक शोधों ने प्रमाणित किया है कि गर्भवती महिलाओं के लिए टहलना एक सर्वश्रेष्ठ व्यायाम है। जो गर्भवती महिलाएं नियमित रूप से टहलती हैं, उन्हें प्रसव के समय अधिक कष्ट नहीं होता और नवजात शिशु भी स्वस्थ व निरोग रहता है। टहलने के कुछ फायदे निम्नानुसार हैं –

1- टहलने से डायबिटीज नियंत्रित रहती है

डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी होती है।  इसकी दवाएं व्यक्ति को पूरी उम्र  खानी पड़ती है। कई  तमाम रिसर्च बताते हैं कि यदि व्यक्ति नियमित तौर पर वाक करे तो वो अपनी डायबिटीज को नियंत्रित कर सकता है। डाक्टरों का  भी मानना है कि टहलना  डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता  है।

2- टहलने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं

हमारे जीवन के लिए जितना जरूरी हार्क हमारे दिल का  सेहत मंद होना जरूरी है, उतना ही जरूरी हमारे फेफड़ों का स्वस्थ रहना जरूरी है । टहलने पर किये गए  कई शोधों से पता चलता है  कि सुबह-सुबह टहलने से  हमारे फेफड़े काफी हद तक स्वस्थ रहते हैं ।

3- टहलने से दिल की सेहत ठीक रहती है

हमारे खराब खानपान और लाइफ स्टाइल की वजह से मोटापा, ब्लडप्रेशर और कोलोस्ट्रॉल जैसी समस्याएं बढ़ गई हैं। इन सब की वजह से हमारा  दिल भी बीमार पड़ सकता है और इससे  दिल संबन्धी समस्याएं बढ़ सकती हैं । रोजाना कम से कम आधा से एक घंटे टहलने से  से इन सभी समस्याओं छुटकारा मिल जाता है। रोज टहलने से वजन और कोलेस्ट्रॉल तो कम होता ही है, ब्लडप्रेशर भी नियंत्रित हो जाता है। और इन सबसे हमारा दिल भी तंदरुस्त रहता है।

4- टहलने से डिप्रेशन दूर होता है

आज भागदौड़ की समय में  लोगों पर इतना ज्यादा काम का दबाव है कि वे तनाव ग्रस्त हो जाते हैं और वो कब डिप्रेशन में आ जाते हैं, उन्हें इस बात का पता ही नहीं चल पाता । डिप्रेशन को कुछ लोग हो सकता है गंभीरता से नहीं लेते हों, लेकिन वास्तव में सच्चाई यह है कि डिप्रेशन व्यक्ति से कुछ भी करा सकता है। डाक्टर कहते हैं कि यदि व्यक्ति रोजाना सुबह सुबह टहलने की लिए जय तो  उसकी मानसिक शक्ति मजबूत होगी उसका मूड अच्छा हो जायेगा और उसका तनाव कम हो जायेगा ।  इस तरह मॉर्निंग वॉक डिप्रेशन के मरीजों के​ लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी ।                                                                                            (वॉक करने के फायदे)

5- अनिद्रा की समस्या खत्म होती है

हम में से कुछ लोगों को कई बार इतना ज्यादा तनाव हो जाता है, कि वे लोग ठीक से सो भी नहीं पाते हैं। उन्हें  कई बार उन्हें नींद की गोलियां खानी पड़ती हैं।  इससे उनकी मानसिक और शारीरिक सेहत पर विपरीत असर पढ़ने लगता है। डाक्टरों का कहना है कि कुछ देर सुबह मॉर्निंग वॉक करने से अनिंद्रा की समस्या दूर हो जाती है। सुबह सुबह टहलने से  व्यक्ति का मन शांत रहता है, व्यक्ति की यादास्त तेज होती है और व्यक्ति पूरे दिन ऊर्जा से भरा रहता है। व्यक्ति की काम करने की परफॉर्मेंस भी बेहतर हो जाती है।

टहलने के इतने सारे लाभों को देखते हुए, आप रोजाना टहलने की आदत बनाइए। इसके अलावा आप प्रयास करें कि अधिक से अधिक पैदल चल सकें। साइकिल, मोटर साइकिल, स्कूटर या कार अथवा किसी अन्य वाहन पर आश्रित न रहकर अपने पैरों पर अधिक भरोसा करें। हां, टहलना शुरू करने के लिए पहले दो या तीन किलोमीटर चलें, फिर दूरी क्रमशः बढ़ाएं। टहलने के समय तनाव व चिंताओं को परे रखें अन्यथा टहलने का लाभ जाता रहेगा। एक अंग्रेज लेखक का कहना है कि ”जीवन में विशुद्ध आनंद केवल दो ही हैं, पढ़ना और टहलना”। इसलिए नियमित रूप से टहलिये। आप निश्चित रूप से स्वस्थ व प्रसन्न रह सकेंगे ।।

ये बभी पढ़ें –

महिलाओं में कमर दर्द के कारण व घरेलू उपचार – Causes and home remedies for back pain in Women

5 ऐसे शब्द जिनका मतलब हम नहीं जानते – 5 words we don’t know the meaning of

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *