https://zindagiblog.com/ zindagiblog.com
जिंदगी जीने के लिए ...
सांवलापन कैसे दूर करें ?

सांवलापन कैसे दूर करें ? – चेहरा साफ करने के लिए घरेलू उपाय –

सांवलापन कैसे दूर करें ? – चेहरा साफ करने के लिए घरेलू उपाय –

र किसी  को गोरे रंग  की चाहत होती है, किंतु गोरा या  सांवला होना व्यक्ति के अपने हाथ में नहीं होता है । सांवला रंग किसी मायनें में गोरे रंग से कम नहीं है, विभिन्न अनुसंधानों द्वारा सिद्ध हो चुका है कि सांवले लोगों को त्वचा की बीमारियां  कम होती हैं । इसके बावजूद कुछ लोग गोरे रंग को जायदा पसंद करते हैं और उनकी चाहत होती है कि वो भी दूसरों की तरह गोरे दिखें । आज हम इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि सांवलापन कैसे दूर करें ? और चेहरा साफ करने के लिए घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं ।

साँवलेपन के मुख्य कारण –

सांवला पण दूर करने से पहले हम सांवलेपन के मुख्य कारणों पर प्रकाश डालते हैं । अधिकत्तर मामलों में त्वचा  का रंग व्यक्ति को जन्म से ही प्राप्त होता है तथा जन्म के पश्चात आहार-विहार, वाता वरण आदि पर भी निर्भर करता है । व्यक्ति के रंग में परिवर्तन वहां की जलवायु एवं खान-पान के कारण भी होता है। अधिक तीखे, चटपटे और खट्टे पदार्थों के सेवन से भी त्वचा का रंग सांवला हो जाता है । तेज  धूप के कारण भी  त्वचा का रंग गहरा हो जाता है। अत: जिन व्यक्तियों को तेज धूप में अधिक समय काम करना पड़ता है, उनका रंग सांवला हो जाता है। अधिक चिंतित व तनाव ग्रस्त रहने से भी रंगत पर प्रभाव पड़ता है । इसके अतिरिक्त खून की कमी, कमजोरी, लंबी बीमारी, हमेशा कब्ज रहना, रसायन युक्त सौंदर्य प्रसाधनों का अति प्रयोग, त्वचा की समुचित देखभाल न करना आदि कारणों से भी चेहरा निस्तेज एवं सांवला नजर आता है।

कई बार स्त्रियों में मासिक धर्म की विकृति से हार्मोन असंतुलन के कारण सांवलापन आ जाता है । जो लोग तीक्ष्ण-उष्ण आहार, मांसाहार, मद्यपान आदि का सेवन अत्यधिक मात्रा  में करते हैं, उनकी त्वचा में भी रूखापन और कालापन दिखाई देने लगता है ।

सांवलेपन को दूर करने का मायाजाल –

आधुनिक फैशन परस्त युग में केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि  परूष  भी सौंदर्य के प्रति काफी सजग हो गए हैं । इसका अनुमान मेंस पार्लर के बढ़ते प्रचलन से सहज ही लगाया जा सकता है । लोगों की सौंदर्य के प्रति बढ़ती ललक को देखते हुए अनेक राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय कंपनियां नित नए-नए कॉस्मेटिक्स बाजार में उतार रही हैं। जिनके आकर्षक विज्ञापनों के जाल में उलझ कर गोरा दिखने की चाहत में लोग बिना सोचे समझे इन उत्पादों का प्रयोग करने लगते हैं। इन कॉस्मेटिक्स में प्रयुक्त रसायनों के प्रभाव से कई बार घातक दुष्प्रभाव भी देखने में आते हैं । कई लोगों में एलर्जी के परिणाम स्वरूप त्वचा पर काले दाग, चकत्ते, फुसियां आदि दिखाई देने लगते हैं ।

आज कल लोगों में हर्बल प्रोडक्ट्स के बढ़ते हुए क्रेज को देखते हुए कई कंपनियां हर्बल के नाम पर लोगों को भ्रमित कर रही हैं । अत: केवल हर्बल का ठप्पा देखकर कोई भी उत्पाद प्रयोग न करने लगें, उसमें वर्णित घटक द्रव्यों की सूची को भी ध्यान पूर्वक पढ़ें । केवल क्रीम, पावडर, लेप आदि का बाहरी प्रयोग करते रहने से लाभ की बातें केवल लोगों को भरमाना ही है । जब तक इसके मूल कारण को दूर नहीं किया जाए, तब तक लाभ होना संभव नहीं है। इसके लिए आवश्यक है अपने डाक्टर या वैध की  सलाह से रक्त शोधक औषधियों का  सेवन करें । इन औषधियों के सेवन से रक्त शुद्धि के पश्चात चेहरे पर जो चमक आती है, वह अधिक स्थाई होती है ।

सांवलापन कैसे दूर करें ? –

आयुर्वेद में सौंदर्य वर्धक एवं रक्त शोधक वनौषधियों की लंबी श्रृंखला है। काम-काज के प्रभाव से या अन्य किसी कारण वश जिन लोगों का रंग गहरा हो गया है, उनमें यह औषधियां चमत्कारिक लाभ करती हैं । इसके साथ संतुलित आहार-विहार अपनाना भी आवश्यक होता है । देशी दवाओं के साथ – साथ  ये उपाय भी करने से त्वचा को लाभ होता है और त्वचा का सांवलापन दूर होता है :-

  • प्रतिदिन सुबह जल्दी उठें
  • व्यायाम करें
  • खूब पानी पीएं ।
  • भरपूर नींद लें ।
  • कब्ज न रहने दें ।
  • रेशेदार फल तथा सब्जियों का सेवन करें।

जो लोग उक्त उपायों के साथ – साथ हरी सब्जियां, फल, जूस, सलाद, अंकुरित अनाज, दूध, घी आदि का पर्याप्त मात्रा में सेवन करते हैं, उनकी त्वचा सतेज और गोरी दिखाई देती है। स्वास्थ्य अच्छा रहने पर त्वचा में जो प्राकृतिक चमक, निखार एवं सौंदर्य होता है, वह किसी भी सौंदर्य प्रसाधन का मोहताज नहीं होता ।

त्वचा साफ करने के लिए घरेलू उपाय –

  •   100  ग्राम खीरे को कद्दू कस  करके ,  कद्दूकस में दो चम्मच जैतून का तेल मिला कर सारे शरीर पर सप्ताह में एक बार लेप लगाने  से सांवली त्वचा काफी हद तक साफ हो जाती  है।
  • दो चम्मच मुलतानी मिट्टी, एक चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच कच्चा दूध तथा एक चम्मच नारियल पानी को मिला कर सांवली गर्दन पर लगाएं, 15 मिनट बाद में इसे ठंडे पानी से साफ कर लें । इसे  सप्ताह में दो बार करने से सांवली गर्दन में चमक आ जाएगी ।
  • एक चम्मच गुलाब जल और आधा कप सेब का रस मिलाकर सांवली त्वचा पर निरंतर  लगाने से सांवला तथा गेहुंआ रंग साफ होकर सुंदर व गोरा बन जाता है।
  •  वैसे  पपीते की तासीर को गर्म माना जाता है । लेकिन पपीता  स्किन के लिए यह बहुत फायदे मंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन ए पाया जाता है। इसीलिए पपीता खाने के साथ ही साथ इसे त्वचा पर लगाने से भी त्वचा साफ़ हो जाती है ।
  • खीरा गुणकारी फल है, इसे  सप्ताह में एक बार जरूर खाना चाहिए ।  इसके साथ ही, खीरा स्किन के लिए भी बहुत लाभ दायक माना गया है, खीरे को खाने से शरीर की गर्मी दूर हो  जाती है, स्किन को ग्लोइंग व चमकदार बनाने के लिए चेहरे पर खीरे का जूस बना कर या खीरे का पेस्ट बना कर लगाने से बहुत फायदा होता है ।
  • आधा चम्मच चंदन पाउडर,चार चम्मच बेसन,  एक चम्मच खीरे का रस, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच कच्चा दूध  को ठीक से मिलाकर सारे शरीर पर उबटन की तरह लगाने से त्वचा साफ़ होती है।
  • लाल टमाटर को एंटी ऑक्सीडेंट व पोषक तत्वों से भरपूर बताया गया है। इसीलिए यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है, अगर  आप सांवले रंग से परेशान हैं तो टमाटर को बारीक पीसकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं, इससे  चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और रंग निखर जायेगा ।
  • चार चम्मच गाजर के रस में एक चम्मच नींबू का रस तथा एक चम्मच मिल्क पाउडर  मिलाकर लगाने से त्वचा का सांवलापन दूर हो जाता है । यह उपाय सप्ताह में एक बार करने से सांवली त्वचा निखरने लगती है।
  • आधा चम्मच चिरौंजी को दूध में पीसकर पेस्ट बना लें, उसके बाद इसे आधे कप दूध में मिलाकर चेहरे और बांहों पर लगा लें । 15 मिनट के बाद इसे  ठंडे पानी से धो लें,  रोजाना इसे इस्तेमाल करने से सांवलापन समाप्त हो जाता है ।
  • दही कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। दही खाने और त्वचा में लगाने से  दोनों तरह से  फायदा चेहरे पर दिखाई देता है. रोज सुबह एक चम्मच दही को लेकर चेहरे पर धीरे धीरे  मसाज करें और  सूखने के बाद चेहरे को धो लें, इस नुस्खे को नियमित रूप से रोज करने पर रंग गोरा हो जाता है और पिंपल्स भी अपने आप खत्म हो जाते हैं ।
  • शहद त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है । शहद खाने से और लगाने से त्वचा  ग्लो होने लगती है। त्वचा  को गोरा बनाने के लिए एक छोटा चम्मच शहद लेकर  इसे चेहरे पर लगाएं ।
  •  नींबू स्किन के लिए एक चमत्कारी दवा की तरह काम करता है । रंग निखारने के लिए नींबू का रस चेहरे पर लगाना चाहिए । कुछ देर बाद चेहरे को  धो लें, नींबू के रस में टमाटर का रस मिलाकर लगाने से भी त्वचा की अच्छी सफाई हो जाती है और रंग गोरा हो जाता है ।।

ये भी पढ़ें –

कैक्टस की देखभाल कैसे करें ? – कैक्टस Cactus के प्रकार –

घरों के प्रकार  – Types of houses :-

सांवलापन कैसे दूर करें ? 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *