https://zindagiblog.com/zindagiblog.com
जिंदगी जीने के लिए ...
Hair growth treatment

Hair growth treatment – बालों की समस्याओं में प्रभावी आयुर्वेद

प्रत्येक व्यक्ति चाहे वह स्त्री या हो या पुरुष उसकी खूबसूरती का अहम हिस्सा बाल होते हैं । खासतौर से लंबे, घने, काले, रेशमी बाल, किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं, लेकिन प्रदूषण और नियमित देखभाल के अभाव में बालों की बहुत सी समस्याएं जन्म लेती हैं। जिनमें से प्रमुख हैं बालों का झड़ना, कम उम्र में ही बालों का पकना, बालों में रूसी हो जाना इस लेख में हम जानते हैं कि Hair growth treatment – बालों की समस्याओं में प्रभावी आयुर्वेद क्या है :-

बालों की समस्याओं के प्रमुख कारण

इस लेख के पहले पैरा में उल्ल्खित बालों की समस्याओं के बहुत से कारण हैं जिनमे से  प्रमुख  कारण  हैं अनुचित आहार-विहार अधिक श्रम, क्रोध, शोक व चिंता करने, मल-मूत्र आदि के वेग रोकने, दिन में सोने एवं रात में जागने आदि से शरीर की गर्मी मस्तिष्क तक पहुंच जाती है, जिससे कमजोर पाचन क्रिया व कब्ज की समस्यायें उत्पन्न हो जाती है। टायफाइड, जीर्ण ज्वर, डायबिटीज आदि रोगों के कारण तथा आहार में प्रोटीन, विटामिन, खनिज लवण, लौह आदि पौष्टिक तत्वों की कमी, दुर्बलता, तनाव, चिंता, प्रदूषित वातावरण, बालों की समुचित देखभाल का अभाव तथा वंशानुगत कारणों से भी बालों की बहुत-सी समस्यायें जन्म लेती हैं।

बालों की  समस्यायों का समाधान

ऊपर वर्णित समस्याओं का एक मात्र समाधान आयुर्वेद के अनुसार है आहार विहार एवं हर्बल सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग। ऐसा करके ही शरीर तथा बालों का स्वास्थ्य तथा सौंदर्य कायम रखा जा सकता है। बालों को धोने के लिये लोध्र, दारुहल्दी, यष्टिमधु, नागरमोथा, कपूरकचरी, भांगरा, आमला जैसी बहुमूल्य जड़ी-बूटियों द्वारा तैयार  केशराज पाउडर का उपयोग करें। इस पाउडर को गुनगुने  पानी में घोलकर पंद्रह मिनट तक गलने दें । इस घोल को छानकर बालों में खूब मलें। फिर वालों को जल से अच्छी तरह धो लें।

बालों को स्वस्थ रखने के लिये नागकेशर, ब्राह्मी, यष्टिमधु, श्वेत अनंतमूल, गंधकोकिला, नागरमोथा, मेहंदी, लोध्र आदि बहुमूल्य जड़ी-बूटियों द्वारा तैया केश कंचन तैल द्वारा अंगुलियों के पोरों से भली-भांति मालिश करें। इन औषधियों के साथ केशमित्र टेबलेट 2-2 टेबलेट सुबह-शाम दूध के साथ लें। जिससे जल्दी ही लाभ प्राप्त होगा । औषधियों का सेवन 2-3 माह तक नियमित करने से उत्तम लाभ प्राप्त होगा।

मजबूत और सुन्दर बालों के लिए क्या खायें

हल्का  शीघ्र पचने वाला भोजन, गेंडू तथा जौ की ताजी रोटी, मूंग, अरहर की दाल, हरी सब्जियां, मौसमी फल, नारियल, संतरा, आंवला, पपीता आदि लाभकारी होता है  इन सबको हमें अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए ।

मजबूत और सुन्दर बालों के लिए हमें क्या नहीं खाना चाहिए

हमें अपने बालों को सुंदर व् मजबूत बनाने के लिए हमें तले, मिर्च-मसालेदार, भारी, देर से पचने वाले पदार्थ, उड़द या चने की पीठी के बने पदार्थ, शराब का सेवन आदि का प्रयोग बंद कर देना चाहिए या कम प्रयोग करना चाहिए । इसके आलावा हमें रात्रि  को जल्दी सो जाना चाहिए  और हमें  साबुन, शैम्पू एवं अन्य तेलों का प्रयोग नहीं  करना चाहिए ।

अन्य उपाय

उपरोक्त उपायों के आलावा हम लोगों को  निम्न उपायों को भी आजमाना चाहिए :-

  • आप अपने बालों को जब भी आप शैंपू करें तो कम से कम तीन चार  घंटे पहले बालों को गुनगुने तेल से मालिश जरूर करें।
  • अपने को कभी भी गीले बालों में कंघी ना करें।
  • अपने बालों की चोटी या जुड़ा  करें, बालों  को कभी भी खोलकर ना रखें।
  • अपना खान-पान सही रखें।
  • हफ्ते में एक बार अपने  बालों को भाप जरूर दें।
  • नियमित रूप से कसरत/योगा करें।
  • आप कभी भी टेंशन और स्ट्रेस को ना लें।

                    आशा है कि आप लोग को इस लेख Hair growth treatment – बालों की समस्याओं में प्रभावी आयुर्वेद से अहम जानकारी मिली होगी और आप  इन उपायों को अपनाकर अपने बालों को सुंदर, रेशमी और मजबूत बना सकते हैं ।।

ये भी पड़ें –

चेरापूंजी (Cherrapunji) – मानसून मस्ती चेरापूंजी में

इच्छा मृत्यु और भारतीय कानून – Euthanasia in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *