https://zindagiblog.com/zindagiblog.com
जिंदगी जीने के लिए ...
पटाया की यात्रा

पटाया की यात्रा – trip to pattaya

पटाया की यात्रा – trip to pattaya

                                                                                       यदि आप सुकून और एकांत की तलाश में हैं तो हरे रंग की पहाड़ियों से घिरे नीले समुद्र और दूर तक फैली सफेद चमकीली रेत से रचा बसा पटाया द्वीप आपकी मंजिल हो सकता है । आईए पटाया की यात्रा के बारे में जानते है ।

पटाया – Pattaya –

                                      पटाया थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के बाद थाईलैंड का  दूसरा प्रमुख पर्यटन स्थल है ।  पटाया द्वीप अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। नारियल तथा ताड़ के पेड़ों से लदे हुए रेतीले तट, चट्टानों और पहाड़ियों से युक्त समुद्र तट और मछुआरों की बस्तियां बरबस ही पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। थाईलैंड की राजधानी बैंकाक से पटाया केवल 180 किलोमीटर की दूरी पर है । पटाया का थाई भाषा में अर्थ है ‘दक्षिण-पश्चिम की दिशा से आने वाली समुद्री हवा’ । पटाया आज विश्व के मशहूर पर्यटन स्थलों में से एक है । यहां देखने लायक काफी कुछ है । आप यहां सूर्य स्नान, सागर खान, नौकाखोरी, ड्राइविंग, पैरासेलिंग, विंड सर्किंग, स्कूबा ड्राइविंग आदि का आनंद उठा सकते हैं । यहां सैकड़ों मालिश घर, नाइट क्लब और कैबरे गृह हैं जहां शाम होते ही चहल पहल हो जाती है । यहां पर अनेक सागर के रेतीले किनारे हैं, जहां बैठकर आपको सुकून और ताजगी का एहसास होगा । आप अपने सफर की शुरुआत जोमतियन बीच से कर सकते हैं। यह पटाया के दक्षिण-पूर्व में लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक शांत और खूबसूरत तट है। पटाया बीच से लगभग 2 किलोमीटर दक्षिण की तरफ एक सुंदर पहाड़ी है, जिसका नाम फ्रा तामनाक पहाड़ी है। इस स्थान पर एक छोटा सा बौद्ध मन्दिर है। पटाया के तीनों द्वीपों को लान, को साक और को स्वाक का सौंदर्य देखने लायक है। को लान सागर के बीच उभरी हुई एक बड़ी पहाड़ी है, जिसके चारों तरफ सफेद चांदी सी चमकती रेत, मूंगे की चट्टान, नीला पानी और चारों तरफ बिखरी हरियाली है। यह द्वीप काफी खूबसूरत है और पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केन्द्र भी है। पटाया के अन्य आकर्षक स्थानों में लघु स्याम भी देखने लायक जगह है। यहां थाईलैंड के प्रसिद्ध स्थानों के मॉडल बनाए गए हैं। नांग नूच गांव में आपको खूबसूरत कृत्रिम झील के साथ मनोरंजन के कई साधन मिल सकते हैं। हाथी गांव में हाथियों को प्रशिक्षण देने के साथ इनके प्रमुख करतब दिखाए जाते हैं। स्टोन पार्क, क्रोकोडाइल फार्म, नोन्ग नूच ट्रोपिकल बॉटेनिकल गार्डन, बॉटल आर्ट म्यूजियम भी घूमने के लिए बेहतर जगह हैं। यदि आप यहां की संस्कृति से मुखातिब होना चाहते हैं तो थाई अलंगकरन थिएटर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है जहां आप थाई डांस शो और थाई कला प्रदर्शनी का आनंद उठा सकते हैं। सी फूड के शौकीन यहां बड़े झींगे, तली मछली, सीपी, तले चावल आदि का स्वाद चख सकते हैं। खरीदारी के लिए यहां बहुत से अच्छे शापिंग मॉल और दुकानें हैं। आपको यह शहर किसी लिहाज आपको निराश नहीं करेगा।

पटाया क्यों जाएँ  –

                                    क्या आप विदेश में ऐसी जगह  की तलाश में हैं जो आपको मंत्रमुग्ध कर दे लेकिन आपकी जेब पर भारी न पड़े ? अगर आप इस बारे में सोच रहें ऐन तो पटाया  आपके लिए ऐसा ही एक स्थान हो सकता है ।  चाहे इसके मनोरम समुंद्री  बीच हों या अनुकूल स्थानीय सुंदरता का आकर्षण, बेहतरीन भोजन और वर्ष भर खिली धूप, पटाया हमेशा से किफायती सफर करने वालों के लिए परफेक्ट रहा है और आगे भी रहेगा । इन सबसे ऊपर, यहां वाटर स्पोर्ट्स, आइलैंड-हॉपिंग टूर्स और आरामदायक मसाज जैसी अनेकों प्रकार की गतिविधियां भी उपलब्ध हैं मैत्रीपूर्ण स्थानीय लोग, बेहतरीन भोजन और किफायती आवास पटाया  को कम  बजट में अपनी छुट्टीया बिताने का ढंग आपकी ट्रिप को  जन्नत बना देता है।

पटाया कैसे जाएँ –

                                         बैंकॉक में दो अंतरराष्ट्रीय एयर पोर्ट हैं  सुवर्ण भूमि एयर पोर्ट और डॉन मुआंग एयरपोर्ट । इन दोनों एयरपोर्ट में नियमित रूप से भारत के प्रमुख हवाई अड्डों से किफायती विमान सेवायें  उपलब्ध है । आप भारत के किसी एयरपोर्ट से 4-5 घंटों में पटाया पहुंच सकते हैं ।

पटाया जाने का खर्चा :-

                                            किसी भी अंतरास्ट्रीय यात्रा की तुलना में आप पटाया में बहुत कम खर्चे में पटाया में जाकर अपनी छुटिया बिता सकते हैं । अगर आप बजट बना कर चलें और प्लानिंग के साथ यात्रा करें और लगभग दो माह पूर्व बुकिंग कर लें  तो आप दो दिन व् दो रात के लिए आराम से 25 हजार भारतीय रुपयों में यात्रा कर सकते हैं जिसमे किराया , होटल व् खाने के साथ साथ थोड़ी बहुत  मौज मस्ती भी शामिल है । इसके आलावा अगर आप अपना बजट 50 हजार रूपये के करीब क्र दें तो आप यात्रा को और भी आनंद मई बना सकते हैं ।

आवश्यक यात्रा कागजात –

पटाया यात्रा के लिए आपको निम्न कागजातों की जरूरत पढ़ती है :-

  1. 6 महीने की वैधता वाला वैद्ध  पासपोर्ट
  2. रिटर्न फ्लाइट टिकट
  3. होटल रिजर्वेशन स्लिप
  4. भरा हुआ VOA आवेदन फॉर्म
  5. धन का प्रमाण जिसे आप पटाया जाकर वहां की करेंसी में बदल सकते हैं।
  6. फ्लाइट का बोर्डिंग कार्ड एक
  7. पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो

                                        इसके आलावा आप पटाया के बारे में और अधिक जानकारी विस्तार पूर्वक पटाया की अधिकृत वैबसाईट में ऑनलाइन  http://www. Pattaya.gov पर जाकर ले सकते हैं ।

 

ये भी पढ़ें –

घुटनो के दर्द (ऑस्टियो आर्थराइटिस) के कारण और बचाव के उपाय – Knee pain (osteoarthritis) causes and prevention measures

मधुमेह ( शूगर ) के कारण और निधान – Diabetes (Sugar) Causes and Retention

सिओल घूमने कैसे जाएँ ? – How to go to Seoul in hindi?

समय का प्रबंधन कैसे करे ? How to manage time ?

 मुल्ला नसरुद्दीन कौन था ? – Who was mulla nasruddin?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *