https://zindagiblog.com/ zindagiblog.com
जिंदगी जीने के लिए ...
वर्ग पहेली क्या है और वर्ग पहेली किसने बनाई थी?

वर्ग पहेली क्या है और वर्ग पहेली किसने बनाई थी? – What is Crosswords and who made Crosswords?

हम आप में से किसी न किसी ने कभी न कभी वर्ग पहेली खेली होगी , अगर खेली न हुई होगी तो हम से बहुत लोगों ने कभी न कभी अखबार, ऑन लाइन या किसी अन्य माध्यम से वर्ग पहेली को देखा होगा इसलिए हम वर्ग पहेली के बारे में जानतें ही होंगे । आज हम इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि वर्ग पहेली क्या है और वर्ग पहेली किसने बनाई थी? – What is Crosswords and who made Crosswords?

वर्ग पहेली क्या होती है ?

वर्ग पहेली में संकेतों को सुलझाते हुए उत्तर खोजा जाता है। यह उत्तर काले और सफेद वर्गों से बने ढांचे में सफेद वर्गों को अक्षरों से भरकर तैयार किया जाता है, जिनसे एक सार्थक शब्द बनाया जाता है। इसके संकेत बाएं से दाहिने ओर ऊपर से नीचे के लिए दिए जाते हैं। काले वर्गों का इस्तेमाल शब्दों को अलग करने के लिए किया जाता है। वर्ग पहेली में प्रश्न क्रमशः शब्दों के संकेतों के माध्यम से पूछे जाते हैं। वर्ग पहेली को अंगरेजी में Crosswords कहते हैं ।

वर्ग पहेली कहां से आई ?

वर्ग पहेली या क्रॉसवर्ड (Crossword) बनाना क्रूरसिवर्बलिज्म कहलाता है और इसे बनाने वाले को क्रूरसिवर्बलिस्ट नाम से संबोधित करते हैं। क्रॉसवर्ड के लिए इस्तेमाल होने वाले यह शब्द दरअसल लैटिन शब्दों की उत्पत्ति हैं। लीवरपूल के एक पत्रकार आर्थर वायने ने 21 दिसंबर 1913 को पहली वर्डक्रॉस पहेली प्रकाशित की। बाद में न्यूयॉर्क टाइम्स के संपादक विल शॉर्ट्स ने सहूलियत के मुताबिक इसका नाम बदलकर क्रॉसवर्ड कर दिया।

वर्ग पहेली और द्वितीय विश्व युद्ध

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अलाइड सिक्योरिटी ऑफिसर, द डेली टेलीग्राफ में छपी क्रॉसवर्ड की श्रृंखला के शब्दों से परेशान हो उठे क्योंकि क्रॉसवर्ड के कई शब्द सैन्य गतिविधियों के लिए उपयोग में लिए जाने वाले सीक्रेट कोड का हिस्सा थे। जैसे ऑपरेशन, ओवरलोड के लिए इस्तेमाल किया गया शब्द ‘उताह’ ‘ओमाहा’ ‘मलबेरी’2 मई 1944 की वर्ग पहेली में नज़र आया। इसके अलावा हमले से चार दिन पहले 2 जून को पज़ल में ‘नेप्चयून’ और ‘ओवरलोड’ शब्द शामिल थे। पज़ल के लेखक लिओनार्ड डावे को पकड़ा गया और पूछताछ की गई तो पता चला कि यह शब्द सिर्फ संयोग थे। एक तरफ जहां क्रॉसवर्ड को द्वितीय विश्व युद्ध के हमलों का भेद खोलने का हथियार माना गया वहीं विज्ञान की अमेरिकी दार्शनिक सुजेन हेक के अनुसार ‘क्रॉसवर्ड विज्ञान की गतिविधियों के लिए उपयुक्त मॉडल उपलब्ध करवाता है।

मुझे पूर्ण आशा है इस लेख को पढ़ने के पास आप समझ गए होंगे कि वर्ग पहेली क्या है और वर्ग पहेली किसने बनाई थी?, आपको ये लेख कैसा लगा कमेंट कर के बताएं ।

ये भी पढ़ें –

बाल शोषण के प्रकार स्थिति और आंकड़े – दुनिया भर में बच्चों के विरुद्ध अपराध की स्थिति क्या है ?

केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान – भरतपुर की बर्ड सैंक्चुरी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *