https://zindagiblog.com/ zindagiblog.com
जिंदगी जीने के लिए ...
ऐसे खेलें होली के रंग

ऐसे खेलें होली के रंग – होली के रंग खेलते समय रखी जाने वाली सावधानियां

होली का त्यौहार खुशियों और मस्ती का त्योहार होता है। हम सब होली में खूब मस्ती करते हैं। होली रंगों का त्योहार है और बिना रंगों के इस  त्योहार की कल्पना ही नहीं की जा सकती । होली के  त्योहार में हम लोग खूब रंग तो खेलते हैं लेकिन रंग खेलने के बाद हम लोगों को अक्सर कई परेशानियों का सामना करना पढ़ता है, चाहे रंगों को  छुड़ाने में होने वाली परेशानी चाहे रंग खेलने के बाद त्वचा में होने अले इन्फैक्सन आदि । अगर हम होली की मस्ती करने से पूर्व अथवा रंग खेलने से पूर्व थोड़ी तैयारी कर लें तो इन समस्याओं से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। आगे हम जानते हैं कि  हम ऐसे खेलें होली के रंग  और होली के रंग खेलते समय रखी जाने वाली सावधानियां कौन कौन सी होनी चाहिए ।

होली के रंग खेलते समय रखी जाने वाली सावधानियां

होली के त्योहार में हम इनमें  से कुछ सावधानियां बरत कर हम होली के त्योहार को सुखद और आनंद दायक बना सकते हैं तथा रंगो से त्वचा को होने वाले नुक्सान को काम कर सकते हैं ।

  • होली वाले दिन सुबह सबसे पहले अपने शरीर पर बेबी लोशन, सरसों का तेल या चिकनाई वाली कोई क्रीम लगाएं इसके बाद चेहरे और गर्दन के आस-पास की त्वचा पर वॉटर प्रूफ बेस लगाएं। इससे आपकी त्वचा पर किसी भी प्रकार के रंगों की पकड़ हल्की पड़ जाएगी और आप सरलता से होली के रंगों को उतार सकेंगे । साथ ही रंगों का आपकी त्वचा पर कोई विपरीत असर भी नहीं पड़ेगा।
  • बालों पर में तेल या जैल लगाकर अच्छी तरह मसाज कर लें। इससे स्कॉल्प और बालों पर होली के रंगों की पकड़ ढीली रहेगी, बालों से रंग आसानी से निकल जाएगा और स्कॉल्प पर भी रंगों का बुरा असर नहीं होगा।
  • आप अपने परिधानों पर भी ध्यान दे, ऐसे कपड़े पहनें जो थोड़े ढीले और ढके हुए हों इससे आपका शरीर काफी हद तक रंगों से बचा रहेगा।
  • रंगों के त्योहार को हर्बल रंगों से खेलें ताकि खेलने के बाद पछताना न पड़े।  रंग ऐसे हों कि तन पर लगें तो मन रंग जाए।
  • पानी वाले रंगों की बजाय  गुलाल का प्रयोग करें ।
  • जमकर होली खेलने के बाद जितना जल्दी हो सके अच्छी तरह नहा लें। रंगों को छुड़ाने के लिए त्वचा को ज्यादा न रगड़ें ऐसा करने से त्वचा में जलन की शिकायत हो सकती है और त्वचा के छिलने का खतरा भी बन जाता है।
  • होली में चेहरे के साथ ही बाल भी रंगों से सराबोर हो जाते हैं। बालों को धोने के लिए सबसे पहले सादे पानी से अच्छी तरह सिर धो लें। इससे काफी रंग और गुलाल बालों से निकल जाएगा। उसके बाद आप अपने बालों के अनुरूप किसी अच्छी कंपनी के शैंपू से बालों को दो बार अच्छी तरह मसल कर धो लीजिए।
  • अगर बाल खुश्क हैं तो बालों में क्रीम युक्त कंडीशनर अवश्य लगाएं।
  • हाथों और पैरों में अच्छी तरह से तेल लगा लें जिससे रंग आसानी से छूट जायेंगे ।
  • आँखों में रंग न जा पाए इस बात का ख्याल रखें अगर हो सके तो रंग खेलते समय प्लास्टिक के चश्मे का प्रयोग अवश्य करें ।
  • त्वचा से रंग छुड़ाने के बाद यदि त्वचा में चुभन और रुखापन हो जाए तो उसे दूर करने के लिए फेस पैक का इस्तेमाल कीजिए। आप चाहें तो खुद भी फेस पैक तैयार कर सकते हैं।

होली के लिए ख़ास फेस पैक

आप होली के रंगों से चेहरे को हुए नुक्सान से बचने के लिए निम्न प्रकार से खाश तरीके का फेस पैक बना सकते हैं ।

  • टमाटर के रस में चंदन पाउडर, बादाम रोगन और शहद मिलाकर फेस पैक बनाएं। इसके 10 से 15 मिनट के प्रयोग से रुखी त्वचा को काफी लाभ मिलता है।
  • अगर त्वचा तैलीय है तो पपीते के रस में बेसन, मुल्तानी मिट्टी और संतरे का रस मिलाकर फेस पैक तैयार करके लगाएं।
  • यदि कोई फेस पैक नहीं बना पा रहे हैं तो साधारण प्रक्रिया से रंग छुड़ाने के तुरंत बाद चेहरे व गर्दन पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाएं। इससे त्वचा की जलन में राहत मिलेगी।
  • त्वचा में ज्यादा जलन हो रही हो तो ग्लिसरीन में गुलाब जल मिलाकर त्वचा पर लगाएं और थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छी तरह धो लें। इससे रासायनिक रंग से भी त्वचा की रक्षा होती है।

आप इन आसान से उपायों को अपना कर अपनी होली की मस्ती को  दुगना करते हुए  इस बार मालपुए, गुजिया और मिठाई के साथ जमकर होली के रंगों का लुत्फ उठायें ।

मुझे आशा है की ये लेख ऐसे खेलें होली के रंग और  होली के रंग खेलते समय रखी जाने वाली सावधानियां  कौन कौन सी हो सकती हैं , आपको पसंद आया होगा कृपया कमेंट करें  और शेयर जरूर करें ।।

ये भी पढ़ें –

शूगर का शांत हार्ट अटैक से संबंध बचाव और सावधानियां – diabetes and silent heart attack

पैसे बचाने के आसान तरीके-Easy ways to save money.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *