https://zindagiblog.com/ zindagiblog.com
जिंदगी जीने के लिए ...
जिग्सॉ पज़ल किसे कहते हैं?

जिग्सॉ पज़ल किसे कहते हैं?- Jigsaw Puzzle in Hindi –

जिग्सॉ पज़ल एक पजल गेम होती है जो की बड़ा प्रसिद्द पजल गेम है। आज हम जिग्सॉ पज़ल किसे कहते हैं? (Jigsaw Puzzle in Hindi) गेम के बारें में जानते हैं ।

जिग्सॉ पज़ल (Jigsaw Puzzle)

जिग्सॉ पज़ल कई छोटे, अक्सर असमान आकार के आपस में जुड़ने वाले टुकड़े होते हैं। हर टुकड़े में चित्र का छोटा भाग अंकित रहता है। सभी टुकड़ों को सही जोड़ लेने पर एक स्पष्ट चित्र उभर कर सामने आता है। अक्सर इसे समतल लकड़ी या कागज के टुकड़े, गत्ते पर चित्र चिपकाकर बनाया जाता है। फिर से उसे विभिन्न आकारों में काट लिया जाता है।

जिग्सॉ पज़ल का निर्माण किसने किया ?

ऐसा माना जाता है कि हमारे बीच उपलब्ध जिग्सॉ पज़ल को  बनाने वाला जॉन स्पिल्सबरी है। लंदन में रहने वाले इस ब्रिटिश मूर्तिकार और मानचित्र बनाने वाले ने 1760 के करीब जिग्सॉ पज़ल को बनाया था । स्पिल्सबरी ने शीट पर बनाए एक मानचित्र को लकड़ी के फट्टे पर चिपका दिया और उसे देशों की सीमाओं के आधार पर अलग-अलग हिस्सों में तेज धार वाली आरी से काट दिया था। यह  टुकड़े समय बिताने के अच्छे खेल के साथ ही शिक्षा  के लिए भी उपयोगी साबित होने लगे थे।

जिग्सॉ पज़ल की लोकप्रियता

जिगसॉ पज़ल के सुनहरे दिनों की शुरुआत 1920 से 1930 के बीच हुई जब ब्रिटेन की दो कंपनियां चेड वेली और विक्ट्री व अमेरिका की इंसन-फ्रीमेन, वाइकिंग व अन्य ने बड़े स्तर पर पज़ल बनाने शुरू किए और एक नई रणनीति के साथ में उतरे जिसमें जिग्सॉ पज़ल को कहीं अधिक मुश्किल बनाया गया ताकि यह बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी लुभाए। इसका इस्तेमाल विज्ञापन के लिए भी किया जाने लगा। जैसे न्यूयॉर्क की इंसन-फ्रीमेन कंपनी टूथब्रश के साथ इसे मुफ्त बांटने लगी। अन्य कामों के लिए भी इसका उपयोग होता था, लेकिन सबसे अधिक सफलता इसे अखबारों में छपने वाले साप्ताहिक पहेली के रूप में मिली।

जिग्सॉ पज़ल की उपयोगिता

ये लकड़ी के टुकड़े जिसे आगे चलकर जिग्सॉ पज़ल खा जाने लगा,  ब्रिटिश स्कूलों में बच्चों को भूगोल पढ़ाने के लिए काम में लाए जाने लगे। सन्न 1820 तक बच्चों को प्राथमिक शिक्षा देने के लिए जिगसॉ पज़ल का भरपूर इस्तेमाल किया गया। जब सितंबर 1932 में अमेरिका में आर्थिक तंगी के दौरान इसे तनाव से मुक्त होने के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा। संकट काल के दौरान जिग्सॉ पज़ल की बिक्री मनोरंजन के साधन के रूप में सबसे ज्यादा होती थी। जिग्सॉ पज़ल आज भी बच्चों के लिए प्राथमिक शिक्षा से जुड़ा महत्वपूर्ण साधन है, लेकिन इसके साथ ही पूरी तरह से समय बिताने और मनोरंजन के लिए समर्पित यह खेल आज बड़े स्तर का खेल बन चुका है, जो गेम शो, मोबाइल और कम्प्यूटर गेम के रूप में उपलब्ध है।

मुझे पूरी आशा है कि आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि जिग्सॉ पज़ल किसे कहते हैं?- Jigsaw Puzzle in Hindi – इसके साथ ही मुझे पूरी उम्मीद है कि आप को ये लेख अच्छा लगा होगा , कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के बताएं ।

ये भी पढ़ें –

वर्ग पहेली क्या है और वर्ग पहेली किसने बनाई थी? – What is Crosswords and who made Crosswords?

क्रोनिक फटीग सिंड्रोम के कारण, लक्षण और योग से इलाज – How I beat CFS in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *