https://zindagiblog.com/ zindagiblog.com
जिंदगी जीने के लिए ...
हाईजेक (Hijack) किसे कहते हैं

हाईजेक (Hijack) किसे कहते हैं – फ्रेस्को (fresco) के बारे में जानते हैं

आपने हाईजेक (Hijack) और फ्रेस्को शब्द के बारे में जरूर सुना होगा , चाहे कंधार मामला हो या कोई अन्य ऐसा ही मामला हो । आज हम हाईजैक  किसे कहते हैं (Hijack) शब्द के बारे में जानते हैं । और बाद में जंगें शब्द फ्रेस्को के बारे में ।

हाईजेक (Hijack)

हाईजैक शब्द का अर्थ लूटने, चोरी करने या अपहरण से लिया जाता है। इसके पीछे मजेदार दास्तान है। एक अवधारणा के मुताबिक जब लुटेरे किसी ट्रक को चारों तरफ से घेरते थे तो उसके ड्राइवर से बड़े जोशीले अंदाज में मिलते हुए कहते थे, ‘हाय जैक’ और फिर ट्रक लेकर गायब हो जाते थे। यह एक बेहद रोचक कहानी है, लेकिन सिर्फ कहानी है। हाई जैक शब्द सबसे पहले 1923 में सुनने को मिला, लेकिन इसकी जड़ें उससे भी पहले की हैं। 17वीं शताब्दी में ब्रिटेन में सड़क मार्ग से यात्रा करना काफी डरावना होता था क्योंकि हाईवमैन (गाड़ियों को रोककर चोरी करने वाला व्यक्ति) और लुटेरे राहगीरों से महंगे सामान छीन लिया करते थे। 1840 में चोरी करने वाले या लुटेरों के लिए एक सामान्य शब्द जैकर इस्तेमाल होने लगा। जिसका कारण इन लुटेरों द्वारा उन्हें अंधेरे में झाड़ियों में रास्ता दिखाती थी। जब दोनों साथ जोड़ा गया तो वह हाईजैक बन गया।                                             (हाईजेक (Hijack) किसे कहते हैं)

फ्रेस्को (fresco)

फ्रेस्को वॉल पेंटिंग का एक तरीका है। बुअन फ्रेस्को (टू फ्रेस्को) में रंगों को पानी में मिलाया जाता है और इंटोनको (ताजे, नम लाइमप्लास्टर की परत) पर इस्तेमाल किया जाता है। गीली होने की वजह से इंटोनको रंगों को सोख लेती है और रंग उससे चिपक जाते हैं। जब यह सूखती है तो रंग दीवार की सतह का स्थायी हिस्सा बन जाते है। जिस हिस्से पर इंटोनको इस्तेमाल किया जाता है, उसे गिऑरनेट कहते हैं। प्रत्येक गिऑरनेट का आकार कलाकार के अनुमान पर निर्भर करता है कि प्लास्टर के व्यवस्थित होने तक वह कितना पेंट कर सकता है। इसी वजह से पूरी तरह तैयार फ्रेस्को में भी कई बार गिऑरनेट के बीच खंड दिखाई देते हैं। बुअन फ्रेस्को में रंगों की सीमित श्रृंखला का इस्तेमाल किया जाता है जैसे अर्थ कलर (आयरन ऑक्साइड रॉ सिएना, रॉ अंबर और ग्रीन अर्थ)। फ्रेस्को में सफेद रंग स्लेक्ड लाइम (पानी के साथ जला हुआ लाइम मिक्स), बिएनको डी सेन गिओवैनी (स्लेक्ड लाइम जिसका कुछ हिस्सा हवा में संपर्क में हो) और चॉक से दिया जाता है। फ्रेस्को सेको (ड्राय फ्रेस्को) में रंगों को चिपकाने वाले तत्वों के साथ मिलाकर सूखे प्लास्टर पर इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह की पेंटिंग में प्लास्टर रंग को पूरी तरह नहीं सोख पाता और कुछ समय बाद पेंटिंग उखड़ने लगती है और रंग हल्के पड़ जाते हैं।

ये भी पढ़ें

गेवल किसे कहते हैं ? ऑर्डर ऑर्डर आर्डर

मोटापे से कैसे छुटकारा पाएं ? खाना पीना बदल कर पेट की चर्बी कम करें –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *