https://zindagiblog.com/zindagiblog.com
जिंदगी जीने के लिए ...
5 ऐसे शब्द जिनका मतलब हम नहीं जानते

5 ऐसे शब्द जिनका मतलब हम नहीं जानते – 5 words we don’t know the meaning of

5 ऐसे शब्द जिनका मतलब हम नहीं जानते – 5 words we don’t know the meaning of :-

 

                                                                                                                                           म लोग रोजाना बोल चाल की भाषा में आपस में कई ऐसे शब्दों का प्रयोग करते हैं लेकिन वास्तव में हमको उनका मतलब नहीं पता होता ! आज हम  5 ऐसे शब्द जिनका मतलब हम नहीं जानते – 5 words we don’t know the meaning of  पर चर्चा करेंगे कि आखिर वो कौन से पांच शब्द हैं जिनका प्रयोग हम अक्सर अपने रोजाना के बोलचाल में करते हैं लेकिन वास्तव में हमे उनके अर्थ का पता ही नहीं होता आईये जानते हैं कि वे पांच शब्द कौन से हैं !     

  • चीयर्स  (Cheers)
  • रिप  (RIP)
  • हैलो  (Hello)
  • ओके (Ok)  
  • हॉर्स ट्रेडिंग  ( Horse Trading ) 

                                                         आईये अब इनको जरा विस्तार  से समझते हैं .

 

5 ऐसे शब्द जिनका मतलब हम नहीं जानते

चीयर्स  (Cheers) :-

                                      हमने कई बार शराब  पीने वालों को आपस में गिलास टकराते और चीयर्स बोलते देखा होगा क्या कभी आपने सोचा है कि शराब  पीते वक्त गिलास आपस में क्यूँ टकराते हैं  और चीयर्स क्यों बोलते हैं ! कहा जाता है कि गिलास आपस में  टकराने और चीयर्स बोलने की शुरूआत ब्रिटेन से शुरू हुई थी  ब्रिटेन के लोग जब कभी अपने नजदीकी मित्रों, रिस्तेदारो या आपस में मिलते थे और शराब पीते थे तब शराब के गिलास आपस में टकराते थे और चीयर्स बोलते थे क्यूंकि उनका मानना था गिलास टकराने से आने वाली आवाज घंटियों से मीठी होती थी जो उन्हें अच्छा लगता था दूसरी कहानी के अनुसार कहा जाता है की यूरोप के लोग मानते थे कि गिलास टकराने से जो आवाज आती है उससे शैतान और दूसरी बुराईयां दूर भागती हैं ! एक कहानी के अनुसार चीयर्स बोल कर गिलास टकराने से शराब एक दूजे  के गिलास में छलक जाती है जिससे प्यार बढ़ता है इसके आलावा पुराने जमाने में सैनिक चीयर्स कहकर शराब पीते थे जिससे उन्हें पता चलता था कि शराब में किसी ने कुछ नहीं मिलाया है !  चीयर्स शब्द का मतलब विभिन्न विभिन्न 20 भाषाओं में अलग अलग लगाया जाता है ! अंग्रेज लोग चीयर्स का अर्थ आनंद, प्रसन्नता प्रोत्साहन या सलामती से लगाते थे ! 

रिप  (RIP) :-

                           हमने अक्सर देखा है कि किसी की भी मृत्यु की खबर जैसे ही आती है तो हम में से अधिकतर लोग RIP लिखकर भेजने लगते है। आजकल सोशल मीडिया पर RIP का प्रयोग तो अच्छे-अच्छे पड़े लिखे लोग भी बिना इसके सही अर्थ को जाने बिना और सही भाव को समझे बिना धड़ल्ले से  करते हैं और एक दूसरे को देख के RIP लिखने की होड़ लग जाती है। आखिरकार ये RIP है क्या ?
                           आजकल देखने में आया है कि किसी मृत आत्मा प्रति RIP लिखने का फैशन सा आ गया है ऐसा इसलिए हुआ है हमारा युवा वर्ग किसी भी  शब्द की मूल भावना या अर्थ को जाने बिना ही बोल चाल की भाषा में अंग्रेजी शब्दों का प्रयोग जायदा करने लगा है ! तो चलो आपको बता दें कि RIP का फुल फॉर्म “Rest in Peace” होता है और RIP का हिंदी में अर्थ मृत व्यक्ति की शांति होता है !

                                   इसाई धर्म में जब किसी की मौत होती है तो उन्हें दफनाकर उनके कब्र के ऊपर Rest in Peace लिखा दिया जाता है ! इसी तरह जब किसी की मौत होती है तो उनके बदले भी  Rest In Peace का उपयोग किया जाता है ! लेकिन आजकल सोशल मीडिया तो शोर्ट फॉर्म के लिए प्रसिद्ध है और यही कारन है की कमेंट में पूरा  Rest In Peace न लिख के सिर्फ इसके शोर्ट फॉर्म RIP को लिखा जाता है ! RIP शब्द  का उपयोग ज्यादातर ईसाई करते हैं क्योंकि वे शवों को जलाते नहीं हैं बल्कि उन्हें दफनाते हैं ये आमतौर पर कैथोलिकों की कब्रों पर Rest in Peace लिखा जाता है जिसका मतलब होता है किवे शांति से अनंत शांति की कामना करते हैं” क्योंकि मौत उनके लिए आराम की तरह होती है !

5 ऐसे शब्द जिनका मतलब हम नहीं जानते  –  5 words we don’t know the meaning of :-

हैलो  (Hello) :-

                           आपको पता ही होगा कि जब आपका मोबाइल या लैंडलाइन की रिंग बजती है तो आपको सबसे पहले जो शब्द बोल जाता  है वो है ‘Hello’ ! लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा है कि फोन उठाते ही सबसे पहले ‘Hello’ ही क्यों बोलते हैं ? Hello के अलावा और कुछ क्यों नहीं बोलते हैं ? अब आप यही कहेंगे कि सब लोग ऐसे ही बोलते हैं इसमें कोई ख़ास बात तो नहीं है ! लेकिन आज हम आपको बताते हैं  कि इसके पीछे एक बहुत ही रोमांचक इतिहास है जिसके बारे में शायद ही आप जानते हों ! हम आपको ये भी बता दें  कि बोलचाल में  हेलो शब्द का प्रयोग दुनियां में सबसे अधिक किया जाता है !

                             ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी के अनुसार, Hello शब्द पुराने जर्मन शब्द ‘हाला,होला‘ से बना है ये शब्द पुराने फ्रांसीसी या जर्मन शब्द ‘होला’ से निकला है ! ‘होला’ का मतलब होता है ‘कैसे हो’ या ‘ क्या हाल है ! प्राचीन समय में इस शब्द का इस्तेमाल समुद्र में यात्रा के दौरान नाविक किया करते थे अंग्रेज कवि चॉसर के जमाने में यानी तरह सौ साल  के बाद ये शब्द हालो (Hallow) बन चुका था. इसके दो सौ साल बाद यानी शेक्सपियर के जमाने में ये हालू (Halloo) बन गया फिर ये शिकारियों और मल्लाहों के इस्तेमाल से कुछ और बदला और हालवा, हालूवा, होलो (Hallloa, Hallooa, Hollo) बन गया  !

                         फ़ोन उठाते ही Hello बोलने के पीछे टेलीफोन का आविष्कार करने वाले ग्राहम बेल की एक लव स्टोरी है!  ग्राहम बेल को दस मार्च 1876 को उनके टेलीफोन आविष्कार के लिए पेटेंट मिला था और उन्होंने टेलीफ़ोन का आविष्कार करने के बाद सबसे पहले अपनी गर्लफ्रेंड ‘मारग्रेट हैलो‘ को फ़ोन पर प्यार से ‘Hello‘ बोला था ! कहतें है तभी से फोन पर हेलो बोलने का चलन पढ़ गया !

ओके (ok) :-

                                                   हेलो (Hello) के बाद अंग्रेज़ी भाषा  का सबसे ज़्यादा प्रयोग में आने वाला शब्द शायद ‘ओके’ (OK) है !  Ok शब्द का का फुल फॉर्म ” All Correct “ होता है जिसका हिंदी अर्थ होता है सब सही हैं ! ओके एक ऐसा शब्द है जिसका आम बोलचाल की भाषा में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है ये शब्द लोगों की जुबान से बात-बात पर निकल पड़ता है चाहे इसका असली मतलब किसी को पता हो या ना हो !

                        दरअसल इतिहास के पन्नों को पलटें  तो इस शब्द के शुरू होने के पीछे कई कहानियां बताई जाती हैं  कहा जाता है कि साल 1839 में लेखकों के बीच नए-नए संक्षिप्त शब्दों का प्रचलन शुरू हुआ  था जिनमें से एक है OK यानी ऑल करेक्ट इस शब्द को पहली बार व्याकरण पर एक व्यंग्य में छापा गया था ! इसके अलावा कहा जाता है कि OK  शब्द की शुरुआत यूरोप के गृहयुद्ध के दौरान हुई  होगी उस दौरान  OK  बिस्किट का निकनेम हुआ करता था ! कुछ लोगों का मानना है कि इंग्लैंड के आठवें राष्ट्रपति मार्टिन वैन बुरेन के चुनाव प्रचार के दौरान OK  शब्द प्रचलित हुआ था ! बताया जाता है कि न्यूयॉर्क का ओल्ड किंडरहुक उनका होम टाउन था और जिसे संक्षिप्त में वो OK कहते थे और इसलिए उन्होंने चुनाव के दौरानVote for OK”   का नारा दिया था ! जबकि कई लोगों का मानना है कि OK  सिर्फ एक आध्यात्म की मुद्रा है और ये मुद्रा सीखने का प्रतीक है ! ज्यादातर कलाकृतियों में भगवान गौतम बुद्ध को इसी मुद्रा में दिखाया गया है !

हॉर्स ट्रेडिंग  ( Horse Trading ) :-

                                                           दरअसल, कैम्ब्रिज डिक्शनरी में इस शब्द को सबसे पहले शामिल किया गया था ! डिक्शनरी में इस शब्द का मतलब पर्दे के पीछे ऐसी बातचीत से है, जिसमें दो पार्टियां आपस में ऐसा सौदा करती हैं जिसमें दोनों का फायदा हो ! माना जाता है कि 1820 के करीब इस शब्द का प्रयोग घोड़ों की बिक्री के लिए व्यापारी करते थे !  घोड़े के कारोबारी खरीद-फरोख्त के लिए कई तरह के तरीके आजमाते थे और इसे ही हॉर्स ट्रेडिंग ( Horse Trading ) कहा जाता था ! घोड़े के व्यापारी बेहतरीन नस्ल के घोड़ों को बेचने या खरीदने के लिए जो जुगाड़ अपनाते थे उसे भी हॉर्स ट्रेडिंग के रूप में जाना जाता था !

                                 बाद में कुछ इस शब्द से जुड़े अनेक किस्से जुड़े और इसका इस्तेमाल राजनीतिक अर्थों में किया जाने लगा ! आजकल भारतीय राजनीति में हॉर्स ट्रेडिंग शब्द का खूब इस्तेमाल होने लगा है ! भारतीय राजनीति में इस शब्द का इस्तेमाल सांसदों और विधायकों के प्रलोभन से जोड़कर प्रयोग किया जाता है ! जब किसी निजी फायदे के लिए या किसी सरकार को अस्थिर करने के लिए इसके अलावा किसी बिल का समर्थन करने या फिर विश्वासमत के समर्थन करने या विरोध करने के लिए सांसद या विधायक जब अपना पाला बदलते हैं तो मीडिया द्वारा इसे हॉर्स ट्रेडिंग का नाम दिया जाता है !!

5 ऐसे शब्द जिनका मतलब हम नहीं जानते 5 words we don’t know the meaning of :–

ये भी पड़ें :

कछुए और खरगोश की आगे की दौड़ में कौन जीता ? Who won the next race of Turtle and Rabbit  ?

ब्लैक फंगस क्या होता है ? What is black fungus ?

सपने सच हो जाते हैं ? Do dreams come true?

ईश्वर से मुलाक़ात ( प्रेरक कहानी ) Meet god (Motiational story)

कन्या भ्रूण हत्या एक अभिशाप या विज्ञान का दुरुपयोग या सामाजिक मजबूरी ??

कौडियाला घाट गुरुद्वारा साहिब, Kaudiyala Ghat Gurdwara Sahib, ਗੁਰੁਦ੍ਵਾਰਾ ਕੌੜੀਯਾਲਾ ਘਾਟ ਸਾਹਿਬ

 

.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *