https://zindagiblog.com/ zindagiblog.com
जिंदगी जीने के लिए ...
Kinnaur Hill Station

Kinnaur Hill Station – कुदरत का उपहार किन्नौर

स लेख में आज हम हिमाचल प्रदेश में पड़ने वाले में खूबसूरत हिल स्टेशन किन्नौर के बारे में जानते हैं। आगे बात करते हैं Kinnaur Hill Station – कुदरत का उपहार किन्नौर  के बारे में ।

किन्नौर जाने का सही वक्त

हिमाचल प्रदेश का खूबसूरत जिला किन्नौर ईश्वर की अद्भुत देन है, जहां की छटा मई से अक्टूबर महीने के बीच निराली होती है।

किन्नौर में क्या खास  है

यहां पर भाभा नदी से सटी खूबसूरत घाटी महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थल है। सतलज और  बस्पर नदी की संगम स्थली पर स्थित करछम से बस्पर घाटी के खूबसूरत दृश्यों की शुरूआत हो जाती  है। सांगला, करछम से 18 किमी की दूरी पर और 2880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां दिखाई देने वाले केसर के खेतों, फलों के बगीचों और हरे घास के मैदानों के नजारे अदभुत हैं। घाट का अंतिम और सबसे ऊंचा गांव चितकुल अपने हरे घास के मैदानों और बर्फ की पहाड़ियों के लिए प्रसिद्ध है। रामपुर से 70 किमी दूर पोवारी हिंदुस्तान तिब्बत सड़क का अंतिम बड़ा पड़ाव है। पोवारी से 7 किमी दूर रेचोंग पिओ किन्नौर जिले का हेड क्वार्टर है। यहां के रेस्ट हाउस और होटलों से किन्नर कैलाश के शानदार नजारे दिखाई देते हैं। रेचोंग पिओ से 3 किमी दूर कोठी में चंडिका देवी को समर्पित खूबसूरत मंदिर है। पोवारी से 14 किमी दूर जिले का मुख्य गांव कल्पा स्थित है।                                  (Kinnaur Hill Station)

पोवारी

किन्नौर से 18 किमी दूर रिबा अपने अंगूर के बगीचों और अंगूर से बनी स्थानीय शराब अंगूरी के कारण मशहूर है। पोवारी से 26 किलोमीटर दूर झंगी से प्रसिद्द  कैलाश किन्नर परिक्रमा चालू होती है जो कि मोरंग, थांगी व कुनोचारंग गांवों से होती हुई चितकुल  गांव में प्रवेश करती है । 2837 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पुह गांव के नजारे भी कम आकर्षक नहीं हैं। नमग्या भारत-चीन सीमा का सबसे करीबी गांव है। 3662 मीटर की ऊंचाई पर बसा नाको जो नेशनल हाइवे 22 से थोड़ा ही दूर है, ये भी दर्शनीय स्थलों में शामिल है।

छाया में बागवानी कैसे करें ? – How to do shade Gardening ?

स्थानीय पर्व और मेले

किन्नौर में लडार्चा मेला, आदिवासी मेला, फुलेच मेला जुलाई-अगस्त व अगस्त से अक्टूबर महीनों के बीच आयोजित होते हैं।

किन्नौर कैसे पहुंचें

किन्नौर शिमला से करीबन 250 किमी दूर है और नेशनल हाइवे 22 पर स्थित है। करीबी हवाई अड्डा और रेल्वे स्टेशन शिमला में स्थित हैं। शिमला से किन्नौर पहुंचने के लिए बस साधन उपलब्ध हैं।

मनुष्य अपराधी क्यों बनता है ? – जिनके बचपन को कत्ल किया गया वो बन गए कातिल

किन्नौर घूमने जाने का बजट

1500 से 5000 के बजट में किन्नौर जिला घूमा जा सकता है।

किन्नौर के संपर्क

नगर, शिमला डायरेक्टर, डिपार्टमेंट ऑफ टूरिज्म एंड सिविल एविएशन, गवर्नमेंट ऑफ हिमाचल प्रदेश ब्लॉक नंबर 28, एसडीए काम्पलेक्स, विकास -171009

ईमेल: tourism@hp.nic.in, http://himachaltourism.nic.in

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *