https://zindagiblog.com/zindagiblog.com
जिंदगी जीने के लिए ...
यात्रा की तैयारी कैसे करें ?

यात्रा की तैयारी कैसे करें ? – घूमने जाने से पहले क्या तैयारी करें ?

घूमने-फिरने का शौक बचपन से ही नहीं होता है, इसलिए आप सभी को यह शौक भी उसी उम्र से होगा, जिस उम्र में सबसे पैदा होता है। और आप छुट्टियों को इंजॉय करने के लिए कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो ये लेख आपके लिए ही है क्यूंकि ताकि जब आप लौटें  तो आपको अफसोस भी न हो कि हाय, वहां तो घूमे ही नहीं, चलिए आगे जानते हैं कि घूमने जाने के लिए यात्रा की तैयारी कैसे करें ? और घूमने जाने से पहले क्या तैयारी करें ?

घूमने जाने के कुछ समय पूर्व से ही तैयारी करें

अगर आप कहीं घूमने जाने का प्लान ना रहे हैं तो उसके पहले आप पूरा प्रोग्राम चाक-आउट कर लें, कि कहां ठहरना है, कहां से कहां जाना है और क्या-क्या देखना है, क्या खाना है, वहां की क्या चीजें फेमस हैं और यह भी कि वहां कपड़े कैसे ले के जाने हैं। वरना लोग तो गोवा भी ऊनी सूट लेकर पहुंच जाते हैं और आपने देखा होगा कि चड्ढी-बनियान में समुद्र किनारे पड़े रहते हैं। आधी-अधूरी जानकारी और तैयारी के साथ जाने वालों को यूं ही भुगतना पड़ता है। अजंता-एलोरा या खजुराहो जा रहे हो और पत्नी-बच्चे साथ हैं तो कोई भी समझ जाएगा कि भईया पहली बार निकले हैं घूमने के लिए। बाहर निकलने के लिए जरूरी है कि आपका होम-वर्क पक्का हो। वरना आप शायद कुछ न देख पाएं, लेकिन आप लोगों के देखने के ही काम आ जाएं।

होता यह है कि लोगों को शौक-वौक तो कुछ होता नहीं है, देखा-देखी निकल पड़ते मुंह उठाकर घूमने के लिए। यदि आप जून में घूमने जा रहे हैं, तो पिछली जुलाई से पारी शुरू होनी चाहिए। ऐसी तैयारी कि आपका शहर भी आपको ठीक वैसा ही नजर आये जैसा कि शहर आप देखने जाने वाले हैं। दीवानगी इस हद तक हो कि कोई आप का पता पूछे तो आप उस होटल का नाम लिखवा दें, जहां आप जाकर डेरा जमाने वाले हैं। घन घोर तैयारी के बगैर घूमने का क्या मजा !  आप इस बार कहां घूमने जाने वाले हैं, इसका पता पूरे शहर को  चल जाना चाहिए , क्योंकि आपको  हर एक से जानकारी ले लेनी चाहिए । जो गए थे, उनसे तो ज्ञान पाएं ही , जो जाने का सोच रहे हैं, उनसे भी पूछताछ करने में आपको  शर्म नहीं आनी चाहिए ।

विदेश में घूमने जाने की तैयारी

आपको घूमने जाने वाले दिने से  कुछ दिन पहले से ही अपनी यात्रा की पूर्ण तैयारी शुरू कर देनी चाहिए जिसमें से प्रमुख हैं, टिकट, पासपोर्ट, खरीद और तहजीब है। आगे इनके बारे में हम  विस्तार से बात करते हैं –

टिकिट, बैगेज और पैकिंग

आप यात्रा शुरू करने से पूर्व  टिकिट और रवानगी करने का समय अच्छे से चेक कर लें। अगर आप बाई एयर जा रहे हैं तो अपने एयर लाइन या अपने ट्रेवल एजेंट से एयर लाइन की बैगेज पॉलिसी की पूरी जानकारी अच्छी तरह से ले लें जिसमें आप के द्वारा ले जाए जाने वाले सामान की संख्या, आकार, वजन की सीमा सभी कुछ शामिल हो। अपने सभी सामान यहां तक कि अपने लैपटॉप पर भी पहचान के लिए लगाए जाने वाले टैग पर अपना नाम, पता, उम्र और फोन नंबर लिखना न भूलें। अपने सभी जरूरी समान को अच्छे से अलग अलग बैगों में अपनी सुविधा अनुसार पैक कर लें, जिससे से यात्रा के दौरान आपको कोई परेशानी न हो।                                    ( यात्रा की तैयारी कैसे करें ?)

पासपोर्ट और वीजा

जब कभी भी आपको कहीं किसी दुसरे देश में घूमने जाना हो तो अपने पासपोर्ट की एक कॉपी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को दें देनी चाहिए ताकि किसी भी आपात परिस्थिति में आपसे संपर्क किया सके। कॉपी और फोटो अपने साथ रखें। पासपोर्ट की जांच अपनी उपस्थिति में ही करवाएं। जिस देश में घूमने जाएं वहां के वीजा संबंधी नियम जान लें। अगर आपके पास पहले से ही वीजा है तो चैक करें, इसकी मान्यता कब तक की है।

खरीददारी

आप अगर विदेश जा रहे हैं तो जहां जाएं वहां के मुद्रा विनिमय और आबकारी नियमों के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से कर लें। ध्यान रखें कुछ खास चीजों के लिए लाइसेंस लेना पड़ता है। इनमें एंटीक, कलात्मक चीजें या फिर सांस्कृतिक महत्व की वस्तुएं होती हैं। खरीदे हुए सामान की ऑफिशियल रसीद लेना न भूलें। जिसमें स्टोर का नाम पता, फोन नंबर, सामान की जानकारी आदि हो। यह इसलिए जरुरी है क्योंकि कई बार कस्टम ऑफिस को पूरा विवरण देना होता है।

वहां की तहजीब व शिष्टाचार से परिचित हों जाएँ

आप जिस जगह घूमने जा रहे हों, आपको वहां के शिष्टाचार से परिचित होना बेहद जरुरी होता है। जैसे इंग्लैंड के लोग औपचारिकता पसंद होते हैं। यहां के लोगों को तब तक उनके उपनाम के साथ पुकारिए जब तक वे आपके घनिष्ठ न हो जाएं। वहीं मलेशिया के लोग इतने ज्यादा जिंदा दिल होते हैं कि उनसे बात करते समय किसी औपचारिकता की जरूरत नहीं होती है। अगर किसी का नाम विलियम है तो उसे विली कह सकते हैं। स्कॉटलैंड में स्कॉट और स्कॉच में भ्रमित न हों। स्कॉच एक शराब का नाम है और स्कॉट वहां के लोगों को कहा जाता है। ब्रिटेन में सफेद फूल और जापान में सफेद गुलदाउदी भूल कर भी किसी को उपहार में न दें। इन्हें मृत्यु का प्रतीक माना जाता है।

लौट के आने पर

जब आप यात्रा से लौट कर आएं तो घर पर पासपोर्ट को सुरक्षित स्थान पर ही रखें। बेहतर होगा कि आप एक फाइल बना लें। पासपोर्ट को बैंक के सेफ डिपॉजिट बॉक्स में भी रखा जा सकता है। खरीदे हुए सामान में अगर कोई भी दिक्कत हो तो रसीद पर उपलब्ध पते पर संपर्क करके उसका समाधान ढूंढें।                               ( यात्रा की तैयारी कैसे करें ?)

यात्रा के दौरान रखे जाने वालीं सावधानियां

भारत से लेकर दुनिया के किसी भी कोने में पहुंच कर भी अगर आप यही कहें कि कुछ मजा नहीं आया तो टूर पर खर्च किया गया समय और पैसा दोनों बेकार चला जाता है। इसके लिए यात्रा के दौरान आपको निम्न बातें ध्यान रखनी चाहिए –

1- समय का ध्यान रखें

समय परिवर्तन से तनाव उत्पन्न हो सकता है। घूमने के दौरान भी सोने के समय का ध्यान रखें और पूरी नींद लें। इससे स्थान और समय परिवर्तन के बावजूद जल्दी से जल्दी व्यवस्थित होने में मदद मिलेगी।

2- खाने-पीने का ख्याल रखें

आप सैर-सपाटे के बीच स्वयं का और अपने साथियों और बच्चों के खाने पीने का भरपूर ख्याल रखें। इससे आप स्वस्थ रह कर यात्रा का अच्छा आनंद ले सकते हैं ।

3- मनोरंजन का सामान

आप हवाई जहाज में ऐसे समय में यात्रा करें जब आपके बच्चे सोते हो ताकि उन्हें मनोरंजन की कम आवश्यकता पड़े। लेकिन ट्रेन, बस या टैक्सी की यात्रा ऊबन पैदा करती है। इसलिए मनोरंजन से जुड़े आवश्यक साधन जैसे वीडियो गेम, मोबाइल, लैपटॉप, वाईफाई, आईपॉड, पज़ल और कोई किताब अवश्य अपने साथ रखें। लेकिन याद रखें कि उससे शोर-शराबा न हो  और किसी को  परेशानी या चोट न पहुंचे।                                                                                                       ( यात्रा की तैयारी कैसे करें ?)

4- बहुत जयादा गर्म या ठंडी या बरसात वाली जगह पर यात्रा करने से बचें

बहुत ज्यादा गर्म या बहुत ज्यादा ठंड़े या बहुत ज्यादा बारिश वाले क्षेत्रों की यात्रा बच्चों के साथ न करें।

5- पहले ट्रेनिंग लें

अगर आपने एडवेंचरस स्पोर्ट्स की पर्याप्त ट्रेनिंग नहीं ली है, तो अपने ट्रेवल स्पॉट्स में ऐसी जगहों को शामिल मत करें।

6- दोस्तों के साथ यात्रा प्लान करें

अगर यात्रा औपचारिक नहीं है और परिवार का लंबी छुट्टियां मनाने का मन हो मित्र के परिवार को भी साथ में लें।

7- अपना रुटीन न तोड़ें

आप अगर सुबह योगा या एक्सरसाइज करते हों तो उसे बनाएं रखें। और आप अपने नियमित आराम को भी बरकरार रखें।

8- हॉलीडे ब्लूज से दूरी रखें

अगर आपको हॉलीडे ब्लूज सता रहे हों तो डॉक्टर से बात करें। जितनी जल्दी आपको मदद मिलेगी उतनी ही जल्दी आप बेहतर महसूस करेंगे।

9- थकान को दूर रखें

आप खुद से ही तय करें कि आप कितने फंक्शन बिना तनाव के अटेंड कर सकते हैं, क्योंकि एक बार थकान हो जाने पर बाकी की पार्टियों का मजा किर किरा हो जाएगा।

10- परिवार और दोस्तों को पूरा समय दें

छुट्टियों का भरपूर मजा दोस्तों और परिवार के साथ ही लिया जा सकता है। उन्हें पहले ही बता दें कि आपकी हॉलीडे प्लानिंग क्या है ताकि वे भी अपना शेड्यूल तय कर सकें।

11- नेट से जानकारी लें

अगर छुट्टियां बिताने कहीं बाहर जा रहे हों तो इंटरनेट पर देख लें वहां से क्या खरीदना है और रेट्स की भी जानकारी ले लें।

12- ब्रेक जरूर लें

आपको लगातार यात्रा थका देती है, इसलिए दो टूर सेशन के बीच ब्रेक लें और अपने लिए भी वक्त निकालें। ब्रेक लें और हर उम्र के व्यक्ति के अनुसार स्पॉट तय करें। जैसे बच्चों के लिए जू और वंडरलैंड, युवाओं के लिए टेक्नोलॉजी पार्क और डिस्को विजिट करें।

13- फालतू शॉपिंग नहीं करें

हॉलीडे का पूरा बजट एक साथ तय कर लें। ओवर स्पेंडिंग और व्यर्थ की शॉपिंग से बचें।

14- हंसी-मजाक जरूरी है

यात्रा के दौरान आप अपने चेहरे पर मुस्कुराहट बनाए रखें और अपने चुटकुलों और किस्सों से सभी को हंसाते रहें ।

15- फोटोग्राफ

तस्वीरें हमेशा यादों को ताज़ा रखने का काम करती हैं। इसलिए जहां भी घूमने जाएं वहां की याद के रूप में तस्वीर या कोई अन्य याद गार वास्तु जरूर साथ में लाएं और उसे संभाल कर रखें । आप मोबाइल या कैमरा से उस यात्रा के स्थानों की फोटो जरूर खीचें ।

16- शॉपिंग में सावधानी

सबसे पहले मालूम करें कि जहां आप गए हैं, वहां क्या खास मिलता है? वेबसाइट्स के जरिए यह भी देख लें कि कौन से बाज़ार मोल भाव वाले हैं। अगर वही सब कुछ मिलता हो, जो आपके शहर में भी मिल जाए तो यात्रा में बेवजह सामान का बोझ न बढ़ाएं।

17- यात्रा के बारे में खोज करें

ट्रेवल डेस्टिनेशन पर लोकप्रिय जगहों के अलावा कुछ जगहें ऐसी भी होती हैं, जो लोकप्रिय नहीं होतीं, लेकिन फिर भी खूबसूरत लगती हैं। ऐसी ही खास जगह की खोज करें ताकि आप लौटकर अपने दोस्तों से उस जगह के बारे में बात कर सकें।                                                                                                 ( यात्रा की तैयारी कैसे करें ?)

18-  अपरचित लोगों से रिश्ते न जोड़ें

ट्रेवल के दौरान दूसरी जगहों से आए परिवारों और जोड़ों को दोस्त बनाएं।

19- खाश दिन को यादगार बनाएं

छुट्टियों का एक दिन यादगार दिन के रूप में होना चाहिए। जिसे आप घूमने की जगह पार्टी सेशन के रूप में बिताएं। एक ऐसी पार्टी का आयोजन करें जिसमें सभी लोग भरपूर मजा ले सकें। अगर परिवार के किसी सदस्य का बर्थडे या शादी की साल गिरह इस बीच में पड़ रही हो तो उसे शानदार ढंग से मनाएं। चाहें तो अपने साथी पर्यटकों को भी इसमें शामिल कर सकते हैं।

20- डायरी को ऐसे लिखें

अपनी डायरी में सिर्फ यादगार तारीखों की जगह किसी जगह के विशेष फूल, पत्तियों, आटोग्राफ वहां के किसी  व्यक्ति से हुई बातचीत के अंश जरूर लिखें ।

21- मन्नत मांगें

मंदिर, मस्जिद, गुरद्वारे, चर्च या किसी अन्य धार्मिक स्थल ही नहीं बल्कि आप रोम के ट्रेवी फाउनटेंन में सिक्का डालकर कोई मुराद मांग सकते हैं। क्या पता इसी बहाने आपका रुका हुआ काम बन जाए।15- सारा पैसा एक ही जेब या पर्स में न रखें।                                                                                             

22- कुछ कथित एजेंट, गाइड और ड्राइवर बातों-बातों में बेवकूफ बनाने में माहिर होते हैं। उनकी बातों में ना आएं ।

23- यात्रा के दौरान अपरचित लोगों से जायदा न खुलें, और न ही किसी से लेकर कुछ खाएं

 

नियम न तोड़ें

व्यक्तिगत सावधानियों के बाद साथ आपको कुछ औपचारिक सावधानियों का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। कई देश अपने यहां के नियमों को तोड़ने पर जुर्माना लगाने के साथ ही, दंड भी देते हैं। इसलिए उन देशों या राज्यों के नियमों का पालन कड़ाई से करें जैसे –

  • न्यूजीलैंड में सीमाशुल्क और वस्तुओं से संबंधित नियम बहुत कठोर हैं, इसलिए किसी भी देश के कस्टम और वस्तुओं से संबंधित नियम वहां जाने से पहले पढ़ें।
  • यात्रियों से संबंधित नियमावलियों को गहराई से पढ़ें और उनका पालन करें।
  • एक विशेष सीमा तक नकद पैसा साथ ले जा सकते हैं। ज्यादा ले जाना है तो पासपोर्ट में दर्ज करवाना न भूलें।
  •  पासपोर्ट-वीजा, नक्शा, ट्रेवल गाइड, शब्दकोश, कैमरा रील, बैटरी, कुछ नकद हमेशा हाथ की पहुंच में रखें।
  • यात्रा में लेकर जाने वाले सामान आवश्यकता व नियम को ध्यान में रखकर तैयार करें।
  • अप्रचलित खाद्य सामग्री व नुकीली, तेज धार वाली या लोहे की वस्तुएं सामान में न ले जाएं।                                                     ( यात्रा की तैयारी कैसे करें ?)

ये भी पढ़ें –

जिग्सॉ पज़ल किसे कहते हैं?- Jigsaw Puzzle in Hindi –

जिग्सॉ पज़ल किसे कहते हैं?- Jigsaw Puzzle in Hindi –

सम्मोहन उपचार (Hypnosis treatment) – सम्मोहन का मतलब एवं सम्मोहन के प्रकार –

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *