https://zindagiblog.com/ zindagiblog.com
जिंदगी जीने के लिए ...
हेज कब और कैसे लगाएं

हेज कब और कैसे लगाएं – बाड़ लगाकर बगीचे की सुरक्षा कैसे करें ?

गर आप बागवानी या बगीचे के शौकीन हैं तो, आपने हेज (hedge) का नाम जरूर सुना होगा । बोलचाल की भाषा में इसे हेजेज भी कहते हैं। हेज से हमारे बगीचे की सुंदरता तो बढ़ती ही है लेकिन इसके साथ-साथ हमारे बगीचे की सुरक्षा भी होती है, ये हमारे बगीचे में छुट्टा जानवरों के साथ साथ धुल मिटटी को तो रोकता ही है इसके साथ ही साथ में ऊँचा हेज पर्दे (दीवार) का काम भी करता है ।  आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि हेज कब और कैसे लगाएं  और हम  बाड़ लगाकर बगीचे की सुरक्षा कैसे कर सकते हैं  ?

हेज या बाड़ या किनारी

हमारे बगीचे, लान व क्यारियों की सीमा निर्धारित करने के लिए प्रायः हम बगीचे , लान या बगिया के किनारे में बाड़ (हेज) या किनारी (बॉर्डर) लगाते  हैं। हेज से सीमा निर्धारण होने के साथ  लान या बगिया को सुरक्षा प्रदान करते हुए उसकी सुंदरता भी बढ़ाती है। बाड़ के लिए उपयुक्त पौधे निम्न होते हैं :-

पुष्पीय बाड़

पुष्पीय बाड़ में निम्न पौधे आते हैं –

1- बोहिनिया 

बोहिनिया एक मूल उष्ण कटिबंधीय पेड़ होता है, यह गर्म शुष्क जलवायु में भी अपनी ग्रोथ जारी रखता है।  इसको उगाकर बाड़ के लिए प्रयोग किया जा सकता है ।

2- गुड़हल 

गुड़हल या जवाकुसुम वृक्षों के मालवेसी परिवार से संबंध रखने वाला एक फूलों वाला पौधा होता है। इसका वनस्पतिक नाम हीबीस्कूस् रोज़ा साइनेन्सिस होता है इसकी 200 से अधिक किस्में पायी जाती हैं। और हम इसे आसानी से ग्रो करके इसका प्रयोग बाड़ के लिए कर सकते हैं।

3- चमेली

चमेली के पौधे या फूल से आप सभी परिचित होंगे। चमेली के फूल जितने खूबसूरत होते हैं उतने ही सुगंधित भी होते हैं। चमेली के पौधे में कई सारे औषधीय गुण भी होते  हैं। इसे बाड़ के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है।

4- टिकोमा 

टिकोमा का पौधा उष्ण कटिबंधीय और उपोष्ण कटिबंधीय का पौधा होता है, इस  पौधा की दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में खेती की जाती है। यह भारतकैलिफोर्नियान्यू मैक्सिकोटेक्सास और फ्लोरिडा में भी पाया जाता है। इससे सी अच्छी बाड़ बनाई जा सकती है। 

5- मोराया एक्ज़ोटिका

यह पौधा भी बाड़ के लिए उपयुक्त रहता है ।

6- लेंटाना

आमतौर पर रोड के किनारे कहीं भी उग जाने वाला लैंटाना पौधा उपजाऊ बहुत ही आसानी से ग्रो कर जाता है ये भी बाद के लिए उपयुक्त रहता है ।

7- एक्ज़ोरा

एक्जोरा का पौधा, एक असामान्य हाउस प्लांट होता है, जो बेहद खूबसरत होने के साथ साथ बाड़ के लिए भी बहुत उपयुक्त होता है । इस पौधे को रुकमिणी नाम से भी पुकारा जाता है।

8- चांदनी

चांदनी फूल के  कई और भी नाम होते हैं । कोई इसे जूही का फूल कहता है तो कोई रात की रानी के नाम से जानता है। कई लोग इसे चमेली के फूल भी कहते हैं । यह पौधा बहुत ही खूबसूरत और खुशबूदार होता है। इसकी बाड़ बहुत खूबसूरत लगती hai.

9- बारलेरिया

वज्रदंती औषधि का वैज्ञानिक नाम बारलेरिया प्रियोनाइटिस होता है । यह एक औषधि उष्ण कटिबंधीय क्षेत्रों में अधिक पाया जाता है । इसकी बाड़ भी बहुत खूबसरत लगती है।

10- प्लंबेगो

प्लंबैगो एक सदाबहार झाड़ी होती है जिसमें व्हिप जैसे सेमी वुडी तने होते हैं जो एक समान फैलाव के साथ 3-10 फीट ऊंचा एक ढीला, गोल टीला सा बनाते हैं। प्लंबैगो को एक बेल की तरह बढ़ने के लिए काटा जा सकता है इसकी बाड़ भी लगा सकते हैं जो बेहद खूबसूरत होती है ।

तेजी से बढ़ने वाली बाड़

ऐसे पौधे जो तेजी से बढ़ते हैं उनकी बाड़ भी उपयुक्त रहती है ऐसे पौधे निम्न प्रकार के होते हैं –

1- आइपोमिया

मार्निंग ग्लोरी या आइपोमिया पृथ्वी  जल दोनों में रेंगने वालाअधिकतर बहुवर्षीय पौधा होता है। इसके तने खोखलेतने की निचली गांठों पर जड़ें और हल्के हरे, जगह-जगह पर भद्दे लालभूरे धभों वाले  होते हैं। 

2- टेमेरिक्स (झाऊ)

ये पौधा झाड़ीनुमा होता है और बाड़ के लिए उपयुक्त होता है।

3- बारलेरिया

यह पौधा एक झाड़ी नुमा होता है, यह  दक्षिण पूर्व एशिया, चीन, भारतीय उप महाद्वीप, अरब प्रायद्वीप और उत्तर-पूर्वी अफ्रीका में पाया जाता है इसकी बाड़ भी अच्छी रहती है ।

कम ऊंचाई वाले पौधों की बाड़

इस प्रकार की बाड़ के लिए नीचे वर्णित पौधे उपयुक्त रहते हैं :-

1- मेहन्दी

मेहंदी या हिना का एक लंबा झाड़ी नुमा या छोटा पेड़ होता है है, जो 1.8 से 7.6 मीटर  लंबा  होता है। यह स्पाइन टिप वाली शाखाओं के साथ ग्लेब्रस और मल्टी ब्रांच वाला पौधा होता है इसकी  पत्तियां स्टेम पर एक-दूसरे के सामने बढ़ती हैं इसलिए इसे कटिंग करके अच्छे बाड़ के लिए प्रयुक्त किया जा सकता है।

2- जस्टीसिया

ये प्लांट काम उचाई वाली बाड़ के लिए उपयुक्त रहता है।

3- डुरांटा

यह पौधा बेहद खूबसूरत आता है, इसका बाड़ भी बनाया जाता है।

4- क्लोरोडेन्डरौन इनेर्मी

इसकी बाड़ बनाई जाती है।

सुरक्षा के लिए उपयुक्त बाड़

  • एकेसिया फर्नेसियाना
  • वलगैरिस
  • क्लेरोडेन्डरौन फ्लोमोइडिस
  • बारलेरिया, लेंटाना

सुरक्षा के लिए उपयुक्त ऊंचे पौधों कि बाड़

  •  जंगल जलेबी
  • कैरिसा केरंडस (करौन्दा)
  • एकेसिया

ऊंचे शोभाकारी पौधों कि बाड़

  • चांदनी
  • पीली कनेर
  • अशोक
  • एकेलिफा

बाड़ लगाने का तरीका

1. भूमि – बाड़ लगाने के लिए अच्छी निकासी वाली भूमि की जरूरत होती है। आप गोबर की खाद मिट्टी में भली प्रकार से मिला लें।

2. खाद, उर्वरक –  बाड़ को प्रति वर्ग मीटर में 30 किलोग्राम गोबर की सड़ी हुई खाद की आवश्यकता होती है। इसके अलावा प्रति वर्गमीटर, 250 ग्राम युरिया, 500 ग्राम सिंगल सुपर फॉसफेट व 250 ग्राम पोटाश की मात्रा को भी प्रति वर्गमीटर की दर से उपयोग करे।                                     (हेज कब और कैसे लगाएं)

3- मौसम – बाड़ लगाने का सबसे अच्छा मौसम बरसात का होता है आप इसे बसंत ऋतू में भी लगा सकते हैं। लेकिन अत्यधिक गर्मी या बरसात में इसे बिलकुल भी न लगाएं ।

4- देखभाल –  उर्वरक की खुराक देने के तुरंत बाद ही अच्छी तरह सिंचाई करें। गर्मियों में हर चौथे-पांचवें रोज व सर्दियों में प्रत्यक दस बारह दिनों में अच्छी तरह  सिंचाई करें। बाड़ लगाने के 8 या 9 महीनों तक इसे पौधों की जरूरत होती है। बाड़ को नियमित निराई गुड़ाई की जरूरत होती है। जब पौधे दो फुट ऊंचे हो जाएं तब बाड़ की पहली कटाई करें। नीचे से केवल 20 से 25 सेमी छोड़कर बाकी को छांट दें। इससे बाड़ का निचला हिस्सा सघन बनता है। बाद में आवश्यकतानुसार कटाई करते रहें। सख्त पौधों की कटाई तभी करें जब उनकी टहनियां सख्त हो जाएं। किनारी : बगिया में फूलों की क्यारियों, पथ या रास्तों से अलग करने के लिए किनारी का प्रयोग किया जाता है। इसके लिए बहुत ही कम ऊंचाई वाले शोभाकारी पौधों की जरूरत पड़ती है।।

ये भी पड़ें –

मणिपुर घूमने कैसे जाएं ? – मणिपुर की होली

केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान – भरतपुर की बर्ड सैंक्चुरी

 (हेज कब और कैसे लगाएं)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *