https://zindagiblog.com/ zindagiblog.com
जिंदगी जीने के लिए ...
कोडाईकनाल घूमने कैसे जाएँ ?

कोडाईकनाल घूमने कैसे जाएँ ? – कोडाईकनाल कहां है ?

कोडईकनाल कैसे जाएं? कोडैकनाल कहाँ है ?

कोडाईकनाल (Kodaikanal) भारत के तमिलनाडु राज्य में स्थित एक शहर है। इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 2133 मीटर है। तमिलनाडु राज्य का ‘कोडाईकनाल हिल रिज़ॉर्ट’ अपनी सुंदरता और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है, यह सभी को मंत्रमुग्ध कर देता है। ‘पलानी हिल’ के मध्य में स्थित यह स्थान दक्षिण भारत का एक प्रमुख हिल स्टेशन है। आगे जानिए कोडाईकनाल घूमने कैसे जाएँ ? – कोडाईकनाल कहां है ?

कोडाईकनाल का इतिहास –

कोडईकनाल का उल्लेख ईसा पूर्व के तमिल संगम साहित्य में भी मिलता है । पलानी हिल्स के आसपास के क्षेत्र में उस समय पेलियन्स और पुलयन्स नामक आदिम जनजाति के लोग निवास करती थे।  1845 ई. में अंग्रेजों ने यहां हिल स्टेशन स्थापित किया । ब्रिटिश प्रशासकों , अफसरों और मिशनरियों का यह पसंदीदा हिल स्टेशन रहा है। ये लोग  गर्मियों में यहां अपना समय व्यतीत करने आते  थे।

कोडाईकनाल की ख़ूबसूरती –

कोडाईकनाल घूमने का मजा कुरिन्‍जी के फूल खिलने के समय दोगुना हो जाता है, हालांकि यह फूल बारह साल में सिर्फ एक बार खिलता है। यहां के स्थानीय लोग कुरिन्जी के फूल को अपनी शान समझते हैं । जब यह फूल खिलता है तो आस पास की पहाड़ियों की सुंदरता देखते ही बनती है। इस फूल की महक मद होश कर देने वाली होती है । कोडईकनाल में प्रकृति की मधुर सुंदरता तमाम रूपों में नजर आती है। विशाल चट्टान, शांत झील, फलों के बगीचे और यहां के हरे भरे दृश्‍य अपनी सुदंरता की कहानी अपने आप कहते हैं,  साथ ही यूकेलिप्टस और पाइन के जंगलों से आती स्‍वच्‍छ हवा यहां के वातावरण को सुगंधित और गुलजार बना कर प्रकीर्ति में चार चाँद लगा देती है । अगर आपको धरती के आँचल  में स्वर्ग  का अहसास करना हो तो जून के  महीने की ट्रिप कोडाईकनाल में जरूर रखें । जहां पहुंच कर आपको एक अनूठी तृति की अनुभूति होगी ।

कोडैकनाल की यात्रा –

दक्षिण भारत में तमिलनाडु के पलानी पर्वतों की खूबसूरत वादियों में वसा कोडाईकनाल (कोडाई) गर्मियों की भ्रमण यात्रा को सार्थक कर देता है। यहां की ठंडी वादियां, हरियाली पहाड़ी ढलाने, पर्वत, बहते झरने और कोडाई झील इसे एक संपूर्ण हिल स्टेशन बनाते हैं। कोडाईकनाल यात्रा को प्राकृतिक रस से सराबोर करना हो तो इसकी यात्रा कोयंबटूर या मदुरै शहर से सड़क मार्ग से करें। एक प्रचलित टूरिस्ट रिसोर्ट के अलावा यह जगह अपने शैक्षिक संस्थानों के लिए अंतर्राष्ट्रीय रूप से जानी जाती है। यह रिसोर्ट ट्रेकिंग और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है । कोडाई कस्बे में प्रवेश करते ही फलों से लदे उद्यानों के वृक्षों की कलात्मक आकार में ढली शाखाएं पर्यटकों का स्वागत करती हैं।

 

कोडाईकनाल घूमने कैसे जाएँ ?

कोडैकनाल के प्रमुख स्थल –

  • कोडाईकनाल झील – इसके प्रमुख आकर्षणों में सितारे के आकार में बनी कोडाईकनाल झील है जो स्वपन सा आभास कराती है।
  • बोट क्लब – पर मनोरंजन गतिविधियों के लिए बोट क्लब जरूर जाएं ।
  • ब्रायंट पार्क – खूबसूरत ब्रायंट पार्क का अद्भुत फूल संग्रह भी कम मशहूर नहीं है।
  • सोलर फिजिकल लेबोरेट्री- यहां पर स्थित देश की एकमात्र सोलर फिजिकल लेबोरेट्री भी आकर्षण का मुख्य केंद्र है।
  • कोकर्स वॉक – कोकर्स वॉक के नजारे नयना भिराम हैं।
  • कुरिंजी अंडवार मंदिर – भगवान मुरुगन को समर्पित कुरिंजी अंडवार मंदिर से कोडाईकनाल को गले लगाते पर्वतों की छटा का दृश्य कम मनोहारी नहीं है।
  • ग्रीन वैली, पिलर रॉक्स और बियर शोला फॉल्स – स्पॉट के रूप में ग्रीन वैली, पिलर रॉक्स और बियर शोला फॉल्स बेहतरीन जगह हैं।
  • वैगाई बांध – ग्रीन वैली से दिखाई देने वाला वैगाई बांध का नजारा अपने आप में अद्भुत होता है।
  • शेन बागनूर म्यूजियम – शेन बागनूर म्यूजियम के आर्किड फूल संग्रह ने कोडाई को अंतरराष्ट्रीय पहचान दी है ।
  • कुरिंजी फूल – 12 सालों में एक बार उगने वाले कुरिंजी फूल भी इस जगह को खास बनाते हैं।
  • रिसोर्ट – रिसोर्ट पंछियों की अनेक प्रजातियों का भी घर है, इसलिए बर्ड वाचर्स को भी आकर्षित करता है।
  • कोडाईकनाल स्कूल – कोडाईकनाल स्कूल भी मन मोह लेने वाला है।
  • लूथरैन चर्च और किंग चर्च – लूथरैन चर्च और किंग चर्च ऐतिहासिक दस्तावेज हैं।
  • गोल्फ क्लब – क्लब देखे बिना आपकी यात्रा अधूरी होगी ।
  • टेलिस्कोप हाउसघाटी और उसके आसपास की सुंदरता को देखने के लिए कोडई में दो टेलिस्कोप हाउस  स्थापित किए गए हैं ।
  • अन्य स्थान – हिल बुक, फर्जबैंक, वुड कोट, और रॉक कॉटेज सुंदरता का अद्भुत आभास कराते हैं

कोडाईकनाल के आसपास –

कोडाईकनाल के साथ-साथ इसके आसपास भी अनेक दर्शनीय स्थल हैं। जिनमें खास हैं, कोडाई झील  कोडाईकनाल से 8 किमी की दूरी पर स्थित है डॉलफिन्स नोज, कोडाईकनाल से 11 किमी दूर स्थित है,पेरूमल पीक,  21 किमी की दूरी पर स्थित है बेरिजम झील और 40 किमी दूर कुकाल गुफा  है ।

कोडाईकनाल कैसे पहुंचें-

हवाई मार्ग – कोडाईकनाल के लिए सबसे नजदीकी हवाई अड्डा मदुरै में है जो कि 120 किमी की दूरी पर  है। मदुरै हवाई अड्डे के लिए सभी प्रमुख भारतीय हवाई अड्डों से विमान उपलब्ध हैं।

रेलवे मार्ग  – सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन कोडाई रोड रेल्वे स्टेशन है जो कि 80 किमी दूर है। कोडाई रोड रेल्वे स्टेशन के लिए भारत के प्रमुख शहरों से ट्रेन उपलब्ध हैं ।

सड़क मार्ग – सड़क मार्ग द्वारा कोडाईकनाल राज्य के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा है ।  इसके आलावा आप सड़क मार्ग से  अपनी कार से भी जा सकते हैं ।  कोडईकनाल के लिए मदुरै, पलानी, त्रिची, बैंगलोर, कोयंबटूर आदि बड़े शहरों के अलावा अनेक छोटे शहरों से नियमित बस सेवाएं आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं।

बजट – आप रूपये  1000 से 8000 के बजट में कोडाईकनाल आसानी से  घूम सकते  हैं । तमिलनाडु टूरिज्म डवलपमेंट कार्पोरेशन कोडाई द्वारा उपलब्ध होटलों में किफायती दरों में सभी सुविधाएं मुहैया हैं।

संपर्क –

तमिलनाडु टूरिज्म डेवलपमेंट कार्पोरेशन, टूरिज्म काम्पलेक्स,नं.-2, वलाजाह रोड, चेन्नई- 02, से सम्पर्क कर सकते हैं । इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए आप तमिल नाडू टूरिसम विभाग की सरकारी  वेब साईट   http://www.tamilnadutourism.org  पर क्लिक कर सकते हैं । 

मुझे लगता है अब आपकी कोडाईकनाल घूमने कैसे जाएँ ? – कोडाईकनाल कहां है ? इस सवाल का जवाब मिल गया होगा ।।

ये भी पढ़ें –

मोटापे से कैसे छुटकारा पाएं ? खाना पीना बदल कर पेट की चर्बी कम करें –

जैसलमेर का मरू महोत्सव – Jaisalmer Maru Festival

कोडाईकनाल घूमने कैसे जाएँ ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *