https://zindagiblog.com/ zindagiblog.com
जिंदगी जीने के लिए ...
चेहरा साफ करने की विधि

चेहरा साफ करने की विधि – चेहरा साफ करने का घरेलू उपाय

जकल के फैशन के दौर में  सुंदर दिखने की चाह प्रत्येक व्यक्ति में होती है, विशेषकर महिलाओं में तो बहुत जयादा । चेहरे पर यदि एक भी मुहांसा हो जाए, तो वे चिंतित हो जाती हैं। यदि मुंहासे, झाइयां, झुर्रियां, दाग-धब्बे आदि समस्याएं उग्र रूप में प्रकट हो जाएं, तो उन्हें हीन भावना से पीड़ित कर देती हैं। कांतिवान चिकनी त्वचा और बेदाग सौंदर्य आत्मविश्वास बनाए रखने में सहायक होता है। यूं तो प्राचीन समय से लोग आयुर्वेद से चेहरे पर निखार लाते रहें हैं, लेकिन कुछ समय से एक बार फिर से लोगों में आयुर्वेद के प्रति जागरूकता बड़ी है । आज हम बात करते हैं की आयुर्वेद की मदद से चेहरा साफ करने की विधि एवं  चेहरा साफ करने का घरेलू उपाय क्या आजमा सकते हैं । 

आयुर्वेद से सौंदर्य कैसे पाएं

शारीरिक सौंदर्य में चेहरे की सुंदरता का प्रधान स्थान होता है, क्योंकि किसी व्यक्ति से मिलने पर सर्व प्रथम उसके चेहरे पर ही नजर पड़ती है। चेहरा व्यक्तित्व का आईना होता है। चेहरे के हाव-भाव, कोमलता, आकृति आदि से व्यक्ति की मानसिक अवस्था एवं चरित्र का ज्ञान हो जाता है। चेहरे पर उत्पन्न विकारों के कारण शारीरिक आकर्षण एवं सौंदर्य प्रभावित होता है। सौंदर्य को बरकरार रखने एवं चेहरे को प्रदूषण, धूल, मिट्टी आदि के प्रभाव से बचाने के लिए आवश्यक है थोड़ी सी देख भाल करने की। आज की भागमभाग जिंदगी में सभी के पास समय का इतना अभाव है कि वे स्वयं के लिए ही समय नहीं निकाल पाते । फलत: अपने स्वास्थ्य और सौंदर्य के प्रति लापरवाह हो जाते हैं । सुंदरता को बनाए रखने के लिए उन्हें ब्यूटी पार्लर विकल्प के रूप में नजर आता है। वहां जाकर वे सौंदर्य के नाम पर रासायनिक सौंदर्य प्रसाधनों पर धन और समय खर्च करते हैं, परंतु सुंदरता के लिए यही विकल्प जरूरी नहीं है।

आप पाएंगे कि आपका चेहरा मुलायम और चमकदार हो गया है। ये सारी जड़ी बूटियां जड़ी-बूटी विक्रेताओं के पास उपलब्ध रहती हैं । अगर आपको यह सब करने में उलझन महसूस हो, तो यह मिश्रण निखार लेप के नाम से बना-बनाया मिलता है, जिसे आप बाजार से खरीद कर आसानी से प्रयोग कर सकती हैं। इस लेप के साथ यदि आप चिरायता, गोरखमुंडी, मंजिष्ठा, सिरस छाल, पित्त पापड़ा, कचनार छाल, कंटकारी पंचांग, गिलोय, नीम के पत्ते इन 9 प्रभावशाली रक्तशोधक एवं त्वचा रोग नाशक जड़ी-बूटियों के सम्मिश्रण से निर्मित  सीरप का भी सेवन करें, तो निश्चित ही आप बेदाग सौंदर्य की मल्लिका होंगी, क्योंकि औषधि सेवन से रक्त शुद्धि होकर चेहरे पर जो चमक आती है, वह अधिक स्थाई होती है । अत: यह सीरप खून की खराबी से होने वाले कील-मुंहासे, दाग-धब्बे आदि को दूर कर निखरी, उजली त्वचा प्रदान करने में अति प्रभावी है ।                                      (चेहरा साफ करने की विधि)

घरेलू फेस पैक बनाने की विधि

यदि आप थोड़ा सा समय घर पर ही स्वयं के लिए निकालें, तो कुछ समय में आकर्षक, मुलायम, दाग-धब्बों रहित, कांतिमय चेहरा पा सकती हैं । आवश्यकता है कुछ जड़ी बूटियां एकत्र कर बहु पयोगी फेसपैक (लेप) तैयार करके रख लेने की। यदि आप 100 ग्राम पाउडर बनाकर रखना चाहें, तो बड़ी इलायची और जटामांसी 2.5-2.5 ग्राम, मुलैठी, खस और सहिजना की छाल 5-5 ग्राम, नागरमोथा, समुद्रफेन, सिरस की छाल, तगर, रक्तचंदन, हल्दी, दारुहल्दी और कूठ 7.5-7.5 ग्राम तथा सुगंधबाला और गंधकोकिला 10-10 ग्राम लेकर कूट-पीस-छानकर बारीक पावडर तैयार करके रख लें। आवश्यक मात्रा में इस पावडर को ले और साफ पानी में घोलकर लेप तैयार कर लें। प्रतिदिन स्नान के आधे से एक घंटे पहले 5 मिनट का समय निकालकर इस लेप को पूरे चेहरे एवं गर्दन पर समान रूप से लगा लें और इस बीच अपने दैनिक कार्य निबटा लें। आधे से एक घंटे बाद स्वच्छ गुंफुने  जल से चेहरा धो लें ।।

ये भी पढ़ें –

जवान कैसे रहें ? – जवान बने रहने के लिए क्या खाएं ?

cheen ki yatra kaise karen ? – how to visit china ? चीन की यात्रा

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *